Move to Jagran APP

Amrita Hospital - Faridabad : हाई-क्वालिटी मेडिकल केयर के साथ अच्छे स्वास्थ्य को अपनाने में मदद करेगा यह नया हॉस्पिटल

Amrita Hospital - Faridabad Amrita Hospitals की नींव 1998 में अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के रूप में स्थापित की गई थी।बता दें कि अमृता अस्पताल - कोच्चि को आज दुनिया भर में क्वालिटी हेल्थकेयर ,Education और ,Research में एक उत्कृष्ट केंद्र के रूप में पहचान मिली हुई है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 05:57 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 04:29 PM (IST)
2400 बिस्तरों वाला Amrita Hospital - Faridabad भारत का सबसे बड़ा निजी अस्पताल होगा।

जब बात उपचार की हो, तो डॉक्टर अपने पेशेंट के साथ दिल से दिल के कनेक्शन को स्थापित करके मेडिकल साइंस के तर्क के एक नाजुक सूत्र को संतुलित करते हैं। यदि किसी रोगी कोकरुणा के साथ सही उपचार मिलता है, तो वह जल्दी रिकवर करता है और स्वस्थ होकर बाहर निकलता है। हालांकि, काम का बोझ अधिक होने की वजह से कभी-कभी स्वास्थ्य संस्थाएं मानवीय रूप से काम करने के बजाय यांत्रिक रूप से काम करने लगती हैं। लोगों को अच्छी सेहत के लिए केयरिंग के साथ-साथ किफायती स्वास्थ्य सेवा की आवश्यकता है।

loksabha election banner

इसी वीजन के साथ अमृता अस्पताल को माता अमृतानंदमयी देवी (Mata Amritanandamayi) के प्रेमपूर्ण दर्शन को देखते हुए बनाया गया है, जिन्हें प्यार से अम्मा के नाम से जाना जाता है। उनका मानना है कि उन्नत और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए, खासकर गरीबों और वंचितों के लिए। Amrita Hospitals की नींव 1998 में अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के रूप में स्थापित की गई थी। बता दें कि अमृता अस्पताल - कोच्चि को आज दुनिया भर में क्वालिटी हेल्थकेयर, #Education और #Research में एक उत्कृष्ट केंद्र के रूप में पहचान मिली हुई है। अस्पताल के पास 1300-बेड का क्वाटरनरी रेफरल और शिक्षण अस्पताल है। पिछले 25 वर्षों में, अमृता 10 लाख से अधिक #outpatients और 70,000#inpatients को किफायती दाम में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान की है। इसके अलावा, 70,000 से अधिक विशेष रूप से हेल्थकेयर चैरिटी पर खर्च किए हैं। वहीं, सर्जन प्रति वर्ष 23,000 से अधिक प्रक्रियाओं को हैंडल करते हैं।

फरीदाबाद में एक चिकित्सा चमत्कार

2600 बिस्तरों वाला Amrita Hospital - Faridabad भारत का सबसे बड़ा निजी अस्पताल होगा। यह विशाल चिकित्सा संस्थान 130 एकड़ भूमि में फैला हुआ है, जो 81 स्पेशलिस्ट और 7 सेंटर ऑफ एक्सिलेंस - ऑन्कोलॉजी, कार्डियक साइंस , न्यूरोसाइंस, गैस्ट्रो-साइंस, हड्डी रोग और ट्रॉमा, ट्रांसप्लांट, और मदर व चाइल्ड केयर से लैस होगा। इस अस्पताल की इतनी क्षमता होगी कि यह भारत और दुनिया भर के मरीजों का स्वागत करने के लिए सक्षम होगा।

क्रिटिकल केयर के लिए समर्पित रूप से यहां 534 बेड होंगे, जो भारत में सबसे अधिक संख्या है। साथ ही, यहां 64 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर होंगे। यहां सबसे उन्नत इमेजिंग सर्विस, पूरी तरह से स्वचालित रोबोट प्रयोगशाला, हाई-प्रेसियन रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, मोस्ट अपडेटेड न्यूक्लियर मेडिसिन, और स्टेट-ऑफ-दी-आर्ट कार्डियक और क्लिनिकल सर्विस के लिए इंटरवेंशनल कैथ लैब भी चलाएगा। मरीजों को जल्दी से हॉस्पिटल पहुंचाने के लिए परिसर में एक विशाल हेलीपैड का निर्माण किया गया है, साथ ही एक 498 कमरों वाला गेस्ट हाउस भी

है, जहां मरीजों के साथ आने वाले अटेंडेट्स रह सकते हैं।

Amrita Hospital - Faridabad के चिकित्सा निदेशक डॉ संजीव के सिंह ने कहा,यह वास्तव में एक विश्व स्तरीय संस्थान होगा, जिसे लोगों ने पहले नहीं देखा होगा, चाहे बात करें स्केल की या फिर मेडिकल एक्सीलेंस की। वह आगे कहते हैं, अत्याधुनिक मेडिकल रिसर्च इस संस्थान का मजबूत क्षेत्र होगा। बता दें कि रिसर्च के लिए यहां समर्पित रूप से रिसर्च ब्लॉक बनाया गया है, जो एक 7-मंजिल इमारत है और कुल 3 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है। सुविधाओं की बात करे तो इसमें विशेष ग्रेड ए से डी जीएमपी प्रयोगशाला है, जिसमें नए डायग्नोस्टिक मार्कर्स, AI, ML, बायोमेट्रिक आदि शामिल है। हम अस्पतालों और विश्वविद्यालयों सहित चिकित्सा विज्ञान में दुनिया के कुछ सबसे बड़े नामों के साथ अनुसंधान सहयोग में प्रवेश करने की प्रक्रिया में हैं।

रोजगार की संभावना

यह विशाल अस्पताल जनशक्ति पैदा करेगा, जिससे हजारों लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। इस अस्पताल के खुलने के बाद फरीदाबाद क्षेत्र में लगभग 2,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार और 2,000 से ज्यादा लोगों के लिए अप्रत्यक्ष कर्मचारियों के अवसर प्राप्त होंगे। एक बार चालू होने के बाद, सर्विस देने के लिए लगभग 10,000 कर्मचारी और 800 से अधिक डॉक्टर होंगे।

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.