Move to Jagran APP

Allahabad University: ऑनलाइन होंगी अंतिम वर्ष / सेमेस्टर की परीक्षाएं, ऐसे होंगे एग्जाम, डेटशीट आज संभावित

Allahabad University ने लॉक-डाउन के पहले ही कुछ पेपरों का आयोजन कर लिया था। बचे गये पेपरों का आयोजन अब ऑनलाइन मोड से किये जाने का निर्णय लिया गया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 09:32 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 09:37 AM (IST)
Allahabad University: ऑनलाइन होंगी अंतिम वर्ष / सेमेस्टर की परीक्षाएं, ऐसे होंगे एग्जाम, डेटशीट आज संभावित
Allahabad University: ऑनलाइन होंगी अंतिम वर्ष / सेमेस्टर की परीक्षाएं, ऐसे होंगे एग्जाम, डेटशीट आज संभावित

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने विभिन्न स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन मोड में कराने की जानकारी दी है। वहीं, पहले और दूसरे वर्ष या मिड-सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को अगले वर्ष या सेमेस्टर की क्लासेस अटेंड करने के लिए प्रोन्नत करने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। विश्वविद्यालय द्वारा 19 अगस्त 2020 को जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार मिड-ईयर या मिड-सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षाओं का आयोजन संभव होने पर या विंटर वेकेशन के दौरान आयोजित किया जाएगा।

loksabha election banner

31 अगस्त की एकेडेमिक काउंसिल की मीटिंग में हुआ फैसला

इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा अंतिम सेमेस्टर या वर्ष की परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने का निर्णय विश्वविद्यालय की एकेडेमिक काउंसिल की सोमवार, 31 अगस्त 2020 को हुई मीटिंग के दौरान लिया गया। बता दें कि विश्वविद्यालय ने कोविड-19 महामारी के कारण लगाये गये लॉक-डाउन के पहले ही विभिन्न पाठ्यक्रमों के कुछ पेपरों का आयोजन कर लिया था और बचे रहे गये पेपरों का आयोजन अब ऑनलाइन मोड से किये जाने का निर्णय लिया गया है।

ऐसे होंगी परीक्षाएं

अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं के ऑनलाइन मोड में आयोजन के दौरान छात्र-छात्राओं को प्रश्न-पत्र विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, allduniv.ac.in से डाउनलोड करने का ऑप्शन दिया जाएगा। इन प्रश्नों को उत्तर प्लेन पेपर पर लिखने के बाद स्टूडेंट्स को इनकी स्कैन कॉपी को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। विश्वविद्यालय द्वारा इस परीक्षा की अवधि 4 घंटे निर्धारित की गयी है जिसमें दो घंटे का समय उत्तर लिखने के लिए और शेष 2 घंटे का समय आंसर शीट की स्कैनिंग एवं अपलोडिंग के लिए निर्धारित किया गया है।

आज जारी हो सकती है डेटशीट

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की बची परीक्षाओं के लिए डेटशीट आज, 1 सितंबर 2020 को जारी की जा सकती है और परीक्षाओं का आयोजन सितंबर के दूसरे सप्ताह से किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.