Move to Jagran APP

Allahabad University Entrance Test: यूजी और पीजी एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी, 26 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा

Allahabad University Entrance Test इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न प्रोगाम में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 05:56 PM (IST)
Allahabad University Entrance Test: यूजी और पीजी एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी, 26 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा

Allahabad University Entrance Test: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न प्रोगाम में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक यूजी और पीजी प्रवेश की परीक्षाएं 26 सितंबर, 2020 से शुरू हो रही हैं। इसके तहत बीएससी मैथ्स एंड बायो के लिए 26 सितंबर और 27 सितंबर को बीए, बीएफए, बीपीए, बीए एलएलबी प्रोगाम के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। वहीं एमएलएम, एमकॉम प्रोगाम में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन होगा। छात्र-छात्राएं ध्यान दें कि प्रवेश परीक्षाएं 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर 2020 के बीच आयोजित की जाएगी। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि बीएससी की परीक्षा पहली पाली में सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी पाली में बीकॉम परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह शिफ्ट दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक होगी। इसके अलावा बीए, बीएफए परीक्षा पहली शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। वहीं बीएएलएलबी परीक्षा दूसरी पाली में आयोजित की जाएगी।

loksabha election banner

यह परीक्षा इस बार पूरे देश के 10 अलग-अलग शहरों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का पूरा शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट allduniv.ac.in पर जारी किया गया है। ऐसे में जो भी कैंड्डीटे्स यूजी और पीजी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक पोर्टल पर डिटेल चेक कर सकते हैं। यूजी और पीजी के लिए आखिरी तारीख घोषित होने के बाद कुल 1 लाख 29 हजार उम्मीदवारों ने यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और फीस जमा करी है। वहीं इनमें से 68, 235 स्टूडेंट्स ने तो बीए, बीएससी और बीकॉम यूजी पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन किया था।

मीडिया रिपोर्ट में एडमिशन प्रक्रिया के डायरेक्टर प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि प्रयागराज सहित देश के 11 शहरों में 104 परीक्षा केंद्र होंगे। प्रवेश परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। वहीं इनमें 58 परीक्षा केंद्रों पर ऑफ़लाइन मोड और 46 केंद्रों पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जा रही है। प्रोफेसर अग्रवाल के अनुसार, परिणाम अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे ताकि प्रवेश शुरू हो सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.