Move to Jagran APP

CBSE NEWS: Class 10 बोर्ड अभ्यास के लिए ऑफलाइन All India CBSE Pre-Board Paper आयोजित कराया गया।

पेपर छात्रों द्वारा उनके घर से दिया जाएगा इसलिए वे Eduhap App के माध्यम से निर्धारित समय पर पेपर तक पहुंचे और प्रिंटेड शीट में अपने उत्तर लिखें। एक बार समय समाप्त होने परउत्तर पुस्तिका को App के माध्यम से अपलोड करने के लिए 5 मिनट का समय दिया जाएगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2022 11:32 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 12:10 PM (IST)
CBSE NEWS: Class 10 बोर्ड अभ्यास के लिए ऑफलाइन All India CBSE Pre-Board Paper आयोजित कराया गया।
यह 'All India Pre-Board' पेपर Eduhap द्वारा आयोजित किया जा रहा है

जहां हर कोई CBSE 2022-23 Board Exam Date Sheet की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, वहीं सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर है। पहली बार एक ही Pre-Board Paper सभी बच्चों को कराया जाएगा | इस तरह का पेपर भारत में पहली बार सीबीएसई में हो रहा है। जिसके लिए All India Rank की घोषणा पूरे भारत में प्रमुख CBSE शिक्षकों की जांच द्वारा की जाएगी। यह उन सभी CBSE Class 10 के छात्रों के लिए किया जा रहा है जो बोर्ड परीक्षा की भावना का अनुकरण करने के लिए रजिस्टर करते हैं और अंतिम प्रदर्शन का आकलन करने के लिए चेक की गई उत्तर पुस्तिकाओं का इस्तेमाल करते हैं।

loksabha election banner

इस घोषणा के कुछ महत्वपूर्ण विवरण:

1.यह 'All India Pre-Board' पेपर Eduhap द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जो देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों और CBSE विशेषज्ञों में से एक है| Educart (यह अपने सबसे ज़्यादा बिकने वाले Class 10 Sample Paper और CBSE Question Bank पुस्तकों के लिए जाने जाता है) के सहयोग से इसको अंजाम दिया जा रहा है |

2.पेपर जनवरी के महीने में आयोजित किया जाएगा और उसके लिए पंजीकरण Eduhap App के माध्यम से खुलेगा। ऑफलाइन पेपर देने में सक्षम होने के लिए छात्रों को नाममात्र शुल्क देना होगा।

होने वाले प्री-बोर्ड पेपर की एक झलक (eduhap द्वारा) जो जनवरी में होने वाला है

3.पेपर छात्रों द्वारा उनके घर से दिया जाएगा, इसलिए वे Eduhap App के माध्यम से निर्धारित समय पर पेपर तक पहुँचे और प्रिंटेड शीट में अपने उत्तर लिखें। एक बार समय समाप्त होने पर, उत्तर पुस्तिका को App के माध्यम से अपलोड करने और जमा करने के लिए 5 मिनट का समय दिया जाएगा।

ऐप डाउनलोड करने और परीक्षा के लिए नामांकन करने के लिए लिंक

4.पूरे भारत में चयनित CBSE शिक्षकों को उत्तर पुस्तिकाएं वितरित की जाएंगी और CBSE पेपर चेकर्स के मूल्यांकन के आधार पर सख्त CBSE Marking Scheme के अनुसार जांच की जाएगी। परिणाम समाचार पत्र में घोषित किए जाएंगे और जांची गई उत्तर पुस्तिकाएँ और प्रदर्शन मूल्यांकन फिर से Eduhap App के माध्यम से छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

चेक्ड Answer Sheets कैसी दिखेगी उसकी झलक

5.पेपर मध्यम से उच्च कठिनाई स्तर और सटीक पैटर्न पर आधारित होगा जैसा कि 16 सितंबर 2022 को CBSE Sample Paper जारी किया गया था। कोई भी छात्र जो इस All India Offline Pre-Board Exam के लिए उपस्थित होता है, उसे प्रश्नपत्रों से अत्यधिक लाभ होगा।

यह वास्तव में एक विशेष पेपर है जो CBSE Class 10 के छात्रों के लिए पहले कभी आयोजित नहीं किया गया है। हम Educart का धन्यवाद करते हैं क्योंकि उन्ही ने CBSE स्कूलों के कुछ शीर्ष विषय शिक्षकों की सहायता ले कर Pre-Board Paper की आधिकारिक तौर पर जाँच संभव की है। Eduhap का यह प्रयास छात्रों और अभिभावकों को परीक्षा की घबराहट को दूर करने में मदद करेगा और इसी तरह के विनम्र प्रयास से छात्र वास्तविक परीक्षा के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे।

ऐप डाउनलोड करने और ऑफ़लाइन Pre-Board Exam के लिए नामांकन करने के लिए लिंक

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.