Move to Jagran APP

All India Bar Exam-XV: ऑल इंडिया बॉर एग्जाम में लगभग 1,20,000 एडवोकेट होंगे शामिल, चेक करें पूरी डिटेल्स

All India Bar Exam-XV बार काउंसिल ऑफ इंडिया (Bar Council of India BCI) की ओर से आयोजित होने वाली ऑल इंडिया बॉर एग्जाम (All India Bar Exam (AIBE)-XV (15) में लगभग 120000 एडवोकेट शामिल होने जा रहे हैं। यह परीक्षा 24 जनवरी को प्रस्तावित है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 10:52 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 10:52 AM (IST)
All India Bar Exam-XV: ऑल इंडिया बॉर एग्जाम में लगभग 1,20,000 एडवोकेट होंगे शामिल, चेक करें पूरी डिटेल्स
All India Bar Exam-XV: बार काउंसिल ऑफ इंडिया (Bar Council of India, BCI)

All India Bar Exam-XV: बार काउंसिल ऑफ इंडिया (Bar Council of India, BCI) की ओर से आयोजित होने वाली ऑल इंडिया बॉर एग्जाम (All India Bar Exam (AIBE)-XV (15) में लगभग 1,20,000 एडवोके शामिल होने जा रहे हैं। यह परीक्षा 24 जनवरी को प्रस्तावित है। परीक्षा का आयोजन 52 शहरों के 154 केंद्रों पर किया जाएगा। हालांकि यह परीक्षा कोविड- 19 की वजह से कई बार स्थगित हो चुकी है। पहले यह एग्जाम पिछले साल यानी कि 2020 में 21 मार्च में आयोजित होना थी। लेकिन बढ़ते संक्रमण और महामारी को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने स्पष्ट कर दिया है कि यह परीक्षा अपने तय शेड्यूल के मुताबिक होगी।

loksabha election banner

वहीं पिछले परीक्षा के दौरान, लगभग 9 केंद्रों को अनुचित गतिविधियां होने के कारण रद्द कर दिया गया था। इस बार ऐसे परीक्षार्थी, जिन्होंने इस तरह के केंद्रों पर परीक्षा दी, उन्हें ज्यादातर अन्य केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है। वहीं इस बार इन उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया गया है। बता दें कि परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के उपयोग की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, अतिरिक्त उपाय के रूप में, सिग्नल जैमर का उपयोग लगभग 50 केंद्रों पर भी किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आसपास का कोई भी व्यक्ति फोन या गैजेट का उपयोग करने में सक्षम नहीं है।

बीसीआई ने एक बयान में कहा लॉकडाउन की अवधि को परीक्षा के लिए निर्धारित दो साल की अवधि में शामिल नहीं किया जाएगा। इसका आशय है कि में 24 मार्च 2020 से लेकर 31 मार्च, 2021 तक की अवधि को ग्रेस पीरियड माना जाएगा और उस अवधि को हटाकर परीक्षा के लिए निर्धारित दो वर्ष की अवधि के भीतर परीक्षा पास करना होगा। बता दें कि एआईबीई एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो बीसीआई द्वारा यह परखने के लिए आयोजित की जाती है कि क्या प्रोविजनल रूप से नामांकित एडवोकेट या लॉ ग्रेजुएट्स के पास लॉ प्रैक्टिकस करने के लिए योग्यता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.