AISSEE 2022: ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्र्रेंस एग्जाम (All India Sainik Schools Entrance Exam, AISSEE 2022) के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी किए गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( National Testing Agency, NTA) ने 6वीं और 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस टेस्ट 2022 (AISSEE) के लिए आवेदन पत्र जारी कर दिए हैं। ऐसे में 6वीं और 9वीं कक्षा में दाखिले के इच्छुक और योग्य स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर, 2021 (शाम 5 बजे तक) है। उम्मीदवार AISSEE 2022 के लिए केवल वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड के अलावा अन्य आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

How To Fill Online Application Form: 9वीं और 6वीं कक्षा के लिए ऐसे भरें फॉर्म

अपनी यूनिक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट https://aissee.nta.nic.in/ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करें। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और सिस्टम जनरेटेड आवेदन संख्या को नोट करें। अब निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद जेपीजी / जेपीईजी प्रारूप में उम्मीदवार के फोटोग्राफ की स्कैन की गई तस्वीरें (फ़ाइल का आकार: 10 केबी - 200 केबी) होना चाहिए। इसके अलावा जेपीजी/जेपीईजी प्रारूप में उम्मीदवार के हस्ताक्षर (फ़ाइल का आकार: 4kb - 30kb)। होना चाहिए। अब उम्मीदवार के बाएं हाथ के अंगूठे का निशान। (फाइल साइज 10 केबी -50 केबी) जेपीजी/जेपीईजी फॉर्मेट में। अब जन्म प्रमाण पत्र की तारीख

,अधिवास प्रमाणपत्र, जाति/समुदाय/श्रेणी प्रमाण पत्र, सेवा का प्रमाण पत्र (रक्षा श्रेणी-सेवारत के लिए) और भूतपूर्व सैनिकों के लिए पीपीओ, जैसा लागू हो। इसके बाद डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई के माध्यम से एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, पेटीएम पेमेंट गेटवे का उपयोग करके शुल्क का भुगतान करें और भुगतान किए गए शुल्क सहित पूरे फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, AISSEE 2022 परीक्षा 09 जनवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। NTA शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश के लिए देश भर के 176 शहरों में पेपर पेन मोड में आयोजित की जाएगी। सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में स्टूडेंट्स का प्रवेश अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE) में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होता है। वहीं अंतिम चयन प्रवेश परीक्षा की मेरिट सूची में स्कूल-वार, कक्षा-वार, श्रेणी-वार रैंक, सक्षम चिकित्सा अधिकारियों द्वारा अनुमोदित मेडिकल फिटनेस और मूल दस्तावेजों के सत्यापन पर आधारित होता है।

Edited By: Nandini Dubey