Move to Jagran APP

AIMA MAT 2024: मई में इन तारीखों पर होंगे मैट एग्जाम, एआइएमए ने जारी किया शेड्यूल, रजिस्ट्रेशन mat.aima.in पर

AIMA ने MAT परीक्षा के 2.0 वर्जन की शुरूआत की है। इस नए वर्जन में परीक्षा (AIMA MAT 2024) का आयोजन 6 मोड में किया जाना है। परीक्षा कार्यक्रम (AIMA MAT 2024 Schedule) के अनुसार IBT 1 मोड के लिए परीक्षा 19 को होगी तथा इसके लिए पंजीकरण 16 मई तक किए जा सकेंगे। इसी प्रकार IBT 2 की परीक्षा 24 मई को हगी और पंजीकरम 21 मई तक होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Wed, 03 Apr 2024 08:09 AM (IST)
AIMA MAT 2024: मई में इन तारीखों पर होंगे मैट एग्जाम, एआइएमए ने जारी किया शेड्यूल, रजिस्ट्रेशन mat.aima.in पर
AIMA MAT 2024 Schedule: इस परीक्षा की वेबसाइट, mat.aima.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। इस साल एमबीए या अन्य मैनेजमेंट कोर्स करने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोशिएसन (AIMA) ने देश भर के 600 से अधिक मैनेजमेंट कॉलेजों में संचालित होने वाले मास्टर्स इन बिजनेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (MBA) तथा अन्य सम्बन्धित कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए आयोजित किए जाने वाले मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT) 2024 के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। एसोशिएसन द्वारा कार्यक्रम (AIMA MAT 2024 Schedule) के अनुसार इस बार परीक्षा विभिन्न मोड में मई माह के दौरान निर्धारित तिथियों पर आयोजित की जाएगी।

AIMA MAT 2024 Modes: नए स्वरूप में होंगी परीक्षाएं

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए इस बार से AIMA ने MAT परीक्षा के 2.0 वर्जन की शुरूआत की है। इस नए वर्जन में परीक्षा (AIMA MAT 2024) का आयोजन 6 मोड में किया जाना है, जो कि निम्नलिखित हैं:-

  • रिमोट प्रॉक्टर्ड इंटरनेट बेस्ड टेस्ट (IBT)
  • पेपर बेस्ड टेस्ट (PBT)
  • कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT)
  • पेपर बेस्ड टेस्ट एवं रिमोट प्रॉक्टर्ड इंटरनेट बेस्ड टेस्ट (PBT + IBT)
  • डबल रिमोट प्रॉक्टर्ड इंटरनेट बेस्ड टेस्ट (IBT+IBT)
  • कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट एवं रिमोट प्रॉक्टर्ड इंटरनेट बेस्ड टेस्ट (CBT + IBT)
  • पेपर बेस्ड टेस्ट एवं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (PBT + CBT)

AIMA MAT 2024 Schedule: ये हैं परीक्षा तथा पंजीकरण की तिथियां

IBT 1 मोड के लिए परीक्षा 19 को होगी तथा इसके लिए पंजीकरण 16 मई तक किए जा सकेंगे। इसी प्रकार, IBT 2 की परीक्षा 24 मई को हगी और पंजीकरम 21 मई तक होगा। CBT मोड में एग्जाम 26 मई को होगा तथा पंजीकरण 19 मई तक होंगे। IBT 3 मोड में परीक्षा 31 मई को होगी और पंजीकरण 28 मई तक किए जा सकते हैं। PBT मोड का आयोजन सबसे आखिर में 2 जून को होगी और पंजीकरण 28 मई तक स्टूडेंट्स कर सकेंगे।

AIMA MAT 2024 Registration: पंजीकरण mat.aima.in पर

AIMA द्वारा इस बार नए स्वरूप में आयोजित की जाने वाली MAT 2024 परीक्षा के विभिन्न मोड में सम्मिलित होने के लिए स्टूडेंट्स इस परीक्षा की वेबसाइट, mat.aima.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण शुल्क IBT या PBT य़ा CBT के लिए 2100 रुपये निर्धारित है। डबल IBT, PBT + IBT, PBT + CBT या CBT + IBT के लिए स्टूडेंट्स को 3300 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।