AIBE XVI 2021: बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (AIBE-XVI) के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को एक बार फिर से विस्तारित कर दिया है। उम्मीदवार अब 25 सितंबर, 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। ऐसे में, जिन पात्र कैंडिडेट्स ने अबतक आवेदन नहीं किया है, उनके पास एक और मौका है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट, allindiabarexamination.com पर विजिट करना होगा। AIBE-XVI का आयोजन अब 31 अक्टूबर, 2021 को किया जाना है।

बता दें कि 25 सितंबर, 2021 तक रजिस्ट्रेशन और 28 सितंबर तक शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। आधिकारिक वेबसाइट पर डिटेल शेड्यूल उपलब्ध है। जिसके अनुसार, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कम्प्लीट करने कि लास्ट डेट 4 अक्टूबर है। वहीं, 31 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड 11 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ये हैं स्टेप्स

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए, कैंडिडेट्स पहले ऑफिशियल वेबसाइट, allindiabarexamination.com पर जाएं। अब होमपेज पर दिए गए Registration (AIBE-XVI) लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। इस पेज पर मांगे गए विवरण भर कर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके बाद, अपने रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को ध्यान रखना होगा कि आवेदन करने से पूर्व, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन से संबंधित इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह से चेक कर लेना चाहिए।

गौरतलब है कि इससे पहले AIBE XVI रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 15 सितंबर, 2021 निर्धारित थी। जिसे आगे बढ़ाकर उम्मीदवारों को एक और अवसर दिया गया है। AIBE-XVI के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 26 दिसंबर, 2020 से प्रारंभ की गई थी। पूर्व कार्यक्रम के मुताबिक, 25 अप्रैल, 2021 को परीक्षा आयोजित की जानी थी। लेकिन, देश भर में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

 

Edited By: Nandini Dubey