नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। AFCAT Admit Card 2020: भारतीय वायु सेना द्वारा एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (एएफकैट 02/2020) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। आईएएफ द्वारा एएफकैट 2020 के लिए प्रवेश पत्र से सम्बन्धित अपडेट परीक्षा पोर्टल, afcat.cdac.in पर जारी किया गया, जिसके अनुसार परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल के रजिस्ट्रेशन पेज पर जाकर अपने ईमेल और पासवर्ड से लॉगिन करके अपना एएफकैट एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड कर सकते हैं। वायु सेना ने एडमिट कार्ड के साथ-साथ एएफकैट 2020 एग्जाम डेट की भी घोषणा कर दी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट का आयोजन 3, 4 और 5 अक्टूबर 2020 को देश भर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है।

एएफकैट (02/2020) एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए डायरेक्ट लिंक

एएफकैट (02/2020) परीक्षा पोर्टल के लिए डायरेक्ट लिंक

एएफकैट (02/2020) ऑफिशियल नोटिफिकेशन यहां देखें

एएफकैट परीक्षा योजना

एएफकैट परीक्षा का आयोजन देश भर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड मे किया जाएगा। एएफकैट परीक्षा में पूछे में जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति समझने के लिए एयर फोर्स द्वारा उपलब्ध कराये गये चार मॉडल क्वेश्चन पेपर को हल कर सकते हैं। इन क्वेशचन पेपर और ‘आंसर की’ के लिंक नीचे दिये गये हैं।

एएफकैट मॉडल क्वेश्चन पेपर - 1

एएफकैट मॉडल क्वेश्चन पेपर - 2

एएफकैट मॉडल क्वेश्चन पेपर - 3

एएफकैट मॉडल क्वेश्चन पेपर - 4

एएफकैट मॉडल क्वेश्चन पेपर - आंसर की

एएफकैट 02/2020

बता दें कि एएफकैट परीक्षा के माध्यम से भारतीय वायु सेना में फ्लाईंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल) ब्रांच में कमीशन अधिकारी के रूप में कैरियर बनाने का मौका मिलता है। परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार जून और दिसंबर में किया जाता है। इस वर्ष के लिए भारतीय वायु सेना द्वारा एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (एएफकैट 02/2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जून 2020 को शुरू की गयी थी और पंजीकरण 14 जुलाई तक किये गये थे।

Posted By: Rishi Sonwal

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस