Move to Jagran APP

Admissions Soon Start In DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होंगे दाखिले

Admissions Soon Start In DU दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की प्रवेश शाखा (एडमिशन ब्रांच) की तरफ से अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए दाखिले की प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 09:54 AM (IST)
Admissions Soon Start In DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होंगे दाखिले
Admissions Soon Start In DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होंगे दाखिले

जासं, नई दिल्ली: Admissions Soon Start In DU: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की प्रवेश शाखा (एडमिशन ब्रांच) की तरफ से अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए दाखिले की प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद है। विश्वविद्यालय प्रशासन इसके लिए तैयारियों में जुट गया है। इस बाबत प्रवेश शाखा के अधिकारियों की 27 जनवरी से कई बैठकें होने की संभावना है।

loksabha election banner

बीते वर्ष 2019 में डीयू प्रशासन की तरफ से प्रवेश शाखा का गठन किया गया था। डीयू प्रशासन ने हाल ही में जनवरी के पहले हफ्ते में दाखिले को लेकर छात्रों, शिक्षकों से सुझाव भी मांगे थे। काफी संख्या में सुझाव प्रशासन को मिले हैं।

इससे पहले साल 2019 में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने आठवां कटआऑफ जारी की थी। डीयू के सभी कॉलेजों में छात्रों के पास अभी भी आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के पाठ्यक्रम में दाखिले हुए थे। साथ ही डीयू के नॉर्थ कैंपस के प्रमुख कॉलेजों में भी कट ऑफ जारी हुआ था। इस दौरान छात्रों ने कई पाठक्रमों में दाखिला लिया था।

रामजस कॉलेज, हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, गार्गी कॉलेज और लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन जैसे प्रमुख कॉलेजों में इकोनॉमिक्स ऑनर्स बीकॉम ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स जैसे पाठ्यक्रम में दाखिला किए गए थे। डीयू की ओर से कहा गया था कि डीयू के कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए छात्र पहुंचे। छात्रों की 12वीं के फीसद अंक आठवें कटआऑफ के अनुरूप आते हैं, तो वह दाखिला ले सकते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 05 अगस्त, 2019 को सातवीं कटऑफ लिस्ट जारी की थी। इससे पहले 01 अगस्त को छठा कटऑफ जारी किया गया था। डीयू की तरफ से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), दिव्यांग, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और कश्मीरी प्रवासी जैसे आरक्षित वर्ग के छात्रों की कॉलेजों में सीट भरने के लिए विशेष अभियान चलाते हुए यह छठा कटऑफ जारी किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.