पटना, ऑनलाइन डेस्कः देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार उत्तराखंड की प्रवेश परीक्षा रविवार को गायत्री मंदिर कंकड़बाग के तत्त्वावधान में लोहियानगर एमटी कारमेल हाई स्कूल में सम्पन्न हुई।प्रवेश परीक्षा संपन्न कराने देव संस्कृति विश्वविद्यालय से आए नंद कुमार पांडे और दीपक कुमार ने बताया कि  डिप्लोमा, ग्रैजुएशन और मास्टर के कई विषयों बीसीए, एमसीए, यौगिक साइंस, मास कम्यूनिकेशन, योग, रूरल मैनेजमेंट, थ्री डी एनिमेशन, बीबीए (टूरिज्म और ट्रैवल मैनेज्मेंट) सहित कई विषयों में बच्चों ने प्रवेश परीक्षा दी है। इसमें बिहार, झारखंड और बिहार से सटे उत्तर प्रदेश क्षेत्र के परीक्षार्थी शामिल हुए।रविवार को देशभर के अलग-अलग केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। 

बीसीए, बीबीए, योग, पत्रकारिता एवं जनसंचार सहित अन्य विषयों की प्रवेश-परीक्षा संपन्न कराने आए लोग

शिक्षा के साथ संस्कार विश्वविद्यालय को बनाती है विशिष्ट

परीक्षा के बारे में विशेष जानकारी देते हुए गए बिहार गायत्री परिवार के ज़ोनल हेड डॉक्टर अशोक कुमार ने बताया कि देव संस्कृति विश्वविद्यालय गायत्री परिवार के संस्थापक पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य के सपनों का विश्वविद्यालय है जहां अत्यंत कम खर्च में विद्यार्थियों को शिक्षा, विद्या के साथ-साथ संस्कार विकसित करने की शिक्षा दी जाती है।यहां  रहने के लिए हॉस्टल और साफ़-सुथरे भोजनालय की सुविधा है। इन सबके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

गायत्री परिवार बिहार ज़ोनल प्रभारी डॉ. अशोक कुमार

प्राकृतिक और शांत वातावरण में एकाग्रता से होता है अध्ययन 

पहाड़ों से घिरे हुए विश्वविद्यालय में चारों तरफ़ हरियाली ही हरियाली है। जिससे सम्पूर्ण प्राकृतिक और शांत वातावरण में एकाग्र होकर अध्ययन करने में काफ़ी ऊर्जा मिलती है। यहां के ऊर्जावान छात्रों के लिए कैंपस प्लेसमेंट की भी सुविधा उपलब्ध है। जहां हर वर्ष देश के प्रतिष्ठित संस्थान आते हैं और विश्वविद्यालय के छात्रों का चयन कर उनसे सेवा प्राप्त करते हैं। 

देसंविवि शांतिकुंज हरिद्वार से आए दीपक कुमार और नंद पांडे

देश के दिग्गज संस्थानों में विवि के छात्र दे रहे सेवा 

देव संस्कृति विश्वविद्यालय से आए दीपक कुमार और नंद पांडे ने बताया कि यहां के  पत्रकारिता और जनसंचार के छात्र आज देश के प्रतिष्ठित मीडिया चैनलों और संस्थानों में,  3 डी एनिमेशन के छात्र शाहरुख़ खान के प्रडक्शन हाउस रेड चिल्ली, अजय देवगन, प्रकाश झा समेत कई बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस में अपनी सेवा दे रहे हैं। योग के विद्यार्थी आज बॉलीवुड के नामचीन सेलिब्रिटी जैसे मलाइका अरोड़ा, शाहिद कपूर, अर्जुन कपूर, कूब्रा सैत समेत देश भर के कई लोगों को योग सिखाकर चुस्त-दुरुस्त रहने की सीख दे रहे हैं। इसी प्रकार हरेक विषय के विद्यार्थी देश-विदेश में विश्वविद्यालय और अपने परिवार समाज का नाम रोशन कर रहे हैं। परीक्षा संपन्न कराने में माउंट कार्मेल हाईस्कूल की प्रधानाध्यापिका और मैनेजमेंट, युवा प्रकोष्ठ के मनीष कुमार, निशांत कुमार, उपेन्द्र नाथ समेत संपूर्ण गायत्री परिवार का महत्त्वपूर्ण योगदान रहा। 

Edited By: Prashant Kumar Pandey