Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: रण में कूदने की बजाय कांटा निकालने की जुगत में कांग्रेस के दिग्गज, नहीं लड़ना चाहते लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election 2024 कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की लगातार बैठकें जारी हैं। बावजूद इसके कांग्रेस प्रत्याशियों पर मुहर नहीं लग पा रही है। इसका कारण है कि अधिकतर दिग्गज चुनावी रण में उतरना नहीं चाहते। दरअसल कांग्रेस दिग्गजों की रणनीति लोकसभा के चुनावी रण में सीधे कूदने की बजाय विरोधी गुट के नेताओं को चुनाव मैदान में उतरवाने की है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 28 Mar 2024 11:45 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 11:45 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: रण में कूदने की बजाय कांटा निकालने की जुगत में कांग्रेस के दिग्गज, नहीं लड़ना चाहते लोकसभा चुनाव
Lok Sabha Election 2024: रण में कूदने की बजाय कांटा निकालने की जुगत में कांग्रेस के दिग्गज

चंडीगढ़, सुधीर तंवर l Haryana Lok Sabha Election:  हरियाणा में चुनावी बिसात बिछने लगी है। पिछले लोकसभा चुनाव में क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चार पुराने चेहरों को मैदान में उतारते हुए सभी 10 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं तो जननायक जनता पार्टी (JJP) और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) भी विभिन्न सीटों पर उम्मीदवारों के चेहरे साफ करने लगी हैं।

loksabha election banner

इसके उलट कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की लगातार बैठकों के बावजूद पार्टी के प्रत्याशियों पर सहमति नहीं बन पा रही। कारण सिर्फ एक कि अधिकतर दिग्गज चुनावी रण में उतरना नहीं चाहते। दरअसल कांग्रेस दिग्गजों की रणनीति लोकसभा के चुनावी रण में सीधे कूदने की बजाय विरोधी गुट के नेताओं को चुनाव मैदान में उतरवाने की है।

लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं

विपक्ष के नेता तथा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडॉ (Bhupendra Singh Hudda) के साथ ही कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला की निगाहें विधानसभा चुनाव पर ज्यादा हैं। हुड्ड पहले ही कह चुके हैं कि उन पर विधानसभा में विपक्ष के नेता की भी जिम्मेदारी है, इसलिए वे लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana Politics: बेटे नवीन के बाद देश की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल ने भी छोड़ी कांग्रेस, आज थामेंगी 'कमल'

रणदीप सुरजेवाला पहले से राज्यसभा के सदस्य हैं और कुमारी सैलजा की दिलचस्पी भी लोकसभा चुनाव लड़ने से ज्यादा अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों में है। हालांकि अब सैलजा धीरे-धीरे लोकसभा चुनाव के लिए भी अपना मन बना रही हैं। ऐसे संकेत पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया ने भी दिए हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव में ये थे उम्मीदवार

पिछले लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को सोनीपत, दीपेंद्र सिंह हुडड को रोहतक, कुमारी सैलजा को अंबाला, पूर्व मंत्री निर्मल सिंह को कुरुक्षेत्र, डॉ. अशोक तंवर को सिरसा, भव्य बिश्नोई को हिसार, कुलदीप शर्मा को करनाल, श्रुति चौधरी को भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम से कैप्टन अजय यादव और फरीदाबाद से अवतार सिंह भड़ाना को चुनावी रण में उतारा था।

तब सभी कांग्रेस प्रत्याशियों को हार झेलनी पड़ी थी। इनमें से सिर्फ श्रुति चौधरी ने मौजूदा लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। अशोक तंवर अब सिरसा से भाजपा प्रत्याशी हैं, जबकि भव्य बिश्नोई आदमपुर से भाजपा के विधायक हैं।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: हरियाणा के इन तीन दिग्गजों को BJP ने बनाया चुनाव प्रभारी, दिल्ली-असम और यूपी की दी जिम्मेदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.