जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम बदला हुआ है। रविवार रात को जिले में अच्छी बरसात हुई थी। यहीं कारण है कि तभी से बादल छाए हुए है। सोमवार को कुछ समय के लिए धूप निकलती थी, लेकिन मंगलवार को दिनभर बादल रहे। जिससे गर्मी से राहत मिली है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो आगामी 19 अगस्त तक ऐसा ही मौसम रहेगा और बीच-बीच में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है।

रविवार रात को जिले में अच्छी बरसात हुई थी। फतेहाबाद खंड में 75 एमएम बरसात हुई थी। यहीं कारण था कि शहर में जगह-जगह पानी भर गया था। रात को समय जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने पानी निकासी का प्रबंध करवाया था।

----------------------------------

बरसात से फसलों को हुआ फायदा

पिछले कई दिनों से बरसात पर ब्रेक लगा हुआ था। ऐसे में नरमा व धान की फसल में सिचाई की जरूरत थी। लेकिन पानी नहीं मिल रहा था। रविवार रात को जिले में हुई बरसात से कुछ राहत मिली है। कई जगह अच्छी बरसात होने से खेतों में पानी भी भर गया है। किसानों की माने तो नरमा की फसल में सफेद मक्खी का अटैक हो गया था। लेकिन तेज तूफानी बरसात होने के कारण इन मच्छरों से निजात मिला है। ऐसे में किसानों को कीटनाशक का प्रयोग नहीं करना पड़ेगा। इस बार किसानों ने नरमा की फसल में बुआई करके धान की फसल भी लगवाई है। इसके अलावा पिछले महीने हुई बरसात से खराब फसलों की गिरदावरी का कार्य लगातार जारी है। सबसे ज्यादा भट्टूकलां क्षेत्र में बरसात होने के कारण फसलें खराब हो गई थी। उम्मीद है कि इन क्षेत्रों के किसानों को मुआवजा मिलेगा।

-------------------------------------------

अब जाने पिछले कुछ दिनों का तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

9 अगस्त 35 26

10 अगस्त 36 27

11 अगस्त 35 26

12 अगस्त 37 28

13 अगस्त 36 28

14 अगस्त 34 26

15 अगस्त 33 25

16 अगस्त 32 24

नोट : यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

----------------------------------------------

रविवार रात को जिले में कई जगह अच्छी बरसात हुई थी। जिससे फसलों को फायदा हुआ है। आगामी 19 अगस्त तक ऐसा ही मौसम रहेगा। बीच-बीच में बादल छाने के बाद हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

डा. भीम सिंह, एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद।

Edited By: Jagran