Move to Jagran APP

IIT Mandi: आईआईटी मंडी ने म्यूजिक और म्यूजोपैथी में लॉन्च किये एमएस और पीएचडी प्रोग्राम, 15 जुलाई तक आवेदन का मौका

द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मंडी की ओर से म्यूजिक और म्यूजोपैथी में एमएस और पीएचडी प्रोग्राम लॉन्च किये गए हैं। जो भी अभ्यर्थी इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश चाहते हैं वे 15 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आईआईटी मंडी ने यह प्रोग्राम पार्ट टाइम एवं फुल टाइम दोनों माध्यमों में उपलब्ध करवाया है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Tue, 09 Jul 2024 06:50 PM (IST)
IIT Mandi में म्यूजिक और म्यूजोपैथी में एमएस और पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए 15 जुलाई तक करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। आईआईटी मंडी की ओर से ने संगीत और म्यूजोपैथी में एमएस और पीएचडी कार्यक्रम शुरू करने का एलान किया है। ऐसा करने वाले आईआईटी मंडी देश का पहला संस्थान बन गया है। यह कोर्सेज आईआईटी मंडी के सेंटर फॉर इंडियन नॉलेज सिस्टम एंड मेंटल हेल्थ एप्लीकेशन (IKSHMA) द्वारा लॉन्च किये गए हैं।

जो भी अभ्यर्थी इस कोर्स में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं वे इसमें 15 जुलाई 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म से जुड़ी विस्तृत डिटेल और फॉर्म लिंक ऑफिशियल वेबसाइट iksmha.iitmandi.ac.in/musopathy.php पर उपलब्ध है।

पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरह से कर सकते हैं कोर्स

आईआईटी मंडी की ओर से स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए यह कोर्स पार्ट टाइम एवं फुल टाइम दोनों ही प्रकार में उपलब्ध करवाए गए हैं। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर इसे पूरा कर सकते हैं।

कहां मिलेंगे अवसर

इन कोर्सेज को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को शास्त्रीय संगीत, लोकप्रिय और फिल्म संगीत उद्योगों में बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। संगीत क्षेत्र के साथ ही उम्मीदवारों को अनुसंधान संस्थानों, एजुकेशन सेक्टर, हेल्थ केयर और वेलफेयर सेक्टर क्षेत्रों में भी पर्याप्त अवसर प्राप्त हो सकेंगे। इससे आप आगे चलकर अपने बेहतर भविष्य के निर्माण कर पायेंगे।

आवेदन लिंक 

कैसे करें आवेदन

इस प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल पोर्टल iksmha.iitmandi.ac.in/musopathy.php पर जाना होगा। यहां आपको अप्लाई नाउ लिंक पर क्लिक करके जानकारी पढ़नी है और मांगी गई डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है। अंत में अभ्यर्थी तय शुल्क जमा करके इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने शुरू 18 नए स्किल आधारित कोर्सेस, कोई भी ले सकता है दाखिला, ऐसे करें आवेदन