नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IAF Airmen Recruitment: भारतीय वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर 2020 को मनाया जाता है। भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 में रॉयल इंडियन एयर फोर्स (RIAF) के नाम से की गयी थी। भारतीय वायु सेना नौकरी पाने का सपना लगभग हर युवा देखता है क्योंकि इसमें अच्छे कैरियर, बेहतर जीवनशैली और अच्छे वेतन के साथ-साथ देश सेवा का भी मौका मिलता है। एयर फोर्स में नौकरी को युवाओं में ग्लैमरस कैरियर के तौर पर लिया जाता है जिसमें आगे बढ़ते रहने के कई विकल्प होते हैं। भारतीय वायु सेना द्वारा कमीशन अधिकारी और वायुसैनिक (एयरमेन) के तौर पर विभिन्न भर्ती प्रक्रियाओं के लिए अधिसूचना समय-समय पर जारी की जाती है।

यह भी पढ़ें - Join Indian Army: भारतीय सेना में नौकरी पाने के ये हैं विकल्प, जानें योग्यता और आयु सीमा

ग्रुप एक्स और वाई में होती है वायुसैनिकों की भर्ती

वायु सैनिक के तौर पर भर्ती इंट्री लेवल पर होती है जिसके लिए भारतीय वायु सेना के केंद्रीय वायु सैनिक चयन बोर्ड (सीएएसबी) द्वारा सीधी भर्ती या भर्ती रैली के माध्यम से युवाओं को वायुसैनिक के तौर पर चयनित होने का अवसर दिया जाता है। भारतीय वायु सेना में वायु सैनिक की भर्ती ग्रुप एक्स और ग्रुप वाई ट्रेड्स में की जाती है। ग्रुप एक्स के अंतर्गत तकनीकी शाखाओं (मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, और आईटी स्ट्रीम) और एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड में वायु सैनिक पदों पर सीधी भर्ती की जाती है। वहीं, ग्रुप वाई में सामान्य, चिकित्सा सहायक और संतीतज्ञ ट्रेड में वायुसैनियों की भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाती है। ग्रुप एक्स और ग्रुप वाई में एयरमेन भर्ती के निर्धारित योग्यता मानदंड ट्रेड के अनुसार अलग-अलग हैं। आइए इन्हें संक्षेप में जानते हैं:-

यह भी पढ़ें- Indian Air Force Day 2020: जानिए क्या है वायु सेना का इतिहास, 8 अक्टूबर को ही क्यूं मनाते हैं स्थापना दिवस समारोह

वायु सैनिक ग्रुप एक्स – टेक्निकल ट्रेड के लिए योग्यता

वायु सेना में ग्रुप एक्स में वायुसैनिक बनने के लिए निर्धारित न्यूनतम योग्यता मैथमेटिक्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों के साथ कुल न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10+2/ इंटरमीडिएट/ सीनियर सेकेंड्री है। वहीं, किसी मान्यता प्राप्त आईटीआई से विभिन्न निर्धारित स्ट्रीमें न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ तीन वर्षीय डिप्लोमा कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न डिप्लोमा ट्रेड का विवरण देखने के लिए सीएएसबी पोर्टल के योग्यता सेक्शन में विजिट कर सकते हैं। शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ उम्मीदवारों की आयु वायुसैनिक पदों के लिए आवेदन की तिथि को 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है।

वायुसैनिक ग्रुप एक्स – एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड के लिए योग्यता

दूसरी तरफ, ग्रुप एक्स के अंतर्गत एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड में वायुसैनिक पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कुल न्यूनतम 50 फीसदी अंकों और अंग्रेजी विषय के साथ बीए डिग्री या फिजिक्स / मनोविज्ञान / केमिस्ट्री / मैथमेटिक्स / आईटी / कंप्यूटर साइंस / स्टैटिस्टिक्स विषय के साथ बीएससी डिग्री या बीसीए डिग्री उत्तीर्ण की हो। इसके अतिरिक्त किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ बीएड डिग्री ली हो। इन शैक्षिक योग्यताओं के साथ एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड में इंट्री के लिए निर्धारित आयु सीमा 20 वर्ष से 25 वर्ष है।

यह भी पढ़ें - Motivational Story: खुद पर विश्वास करके हुए सफल, पढ़ें आईएएस रैंक होल्डर शुभम गुप्ता की सक्सेस स्टोरी

वहीं, न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ अंग्रेजी / मनोविज्ञान विषय में एमए या मैथमेटिक्स / फिजिक्स / स्टैटिस्टिक्स / कंप्यूटर साइंस / आईटी में एमएससी या एमसीए उत्तीर्ण होने के साथ –साथ बीएड डिग्री प्राप्त उम्मीदवार भी एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड में इंट्री ले सकते हैं। इन शैक्षिक योग्यताओं के साथ एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड में इंट्री के लिए आयु सीमा 20 से 28 वर्ष है।

यह भी पढ़ें - Indian Air Force Day: 88 साल पुरानी वायुसेना का आजादी से पहले 'RIAF' था नाम

वायु सैनिक ग्रुप वाई के लिए योग्यता

वहीं, ग्रुप वाई में वायु सैनिक पदों के लिए आवेदन हेतु निर्धारित योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10+2/ इंटरमीडिएट/ सीनियर सेकेंड्री है। उम्मीदवारों को 12वीं में अंग्रेजी विषय में न्यूनतम 50 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की आयु आवेदन की तिथि को 17 वर्ष से कम।

वायु सैनिक ग्रुप वाई – मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड के लिए योग्यता

ग्रुप वाई में मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड में वायु सैनिक पदों के लिए आवेदन हेतु वे ही उम्मीदवार पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी और अग्रेजी विषयों के साथ और न्यूनतम 50 फीसदी अकों के साथ न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10+2/ इंटरमीडिएट/ सीनियर सेकेंड्री परीक्षा उत्तीर्ण की हो। वहीं, उम्मीदवार की आयु आवेदन की तिथि को 17 वर्ष से कम और 21 वर्ष से अधिक न हो।

वायु सैनिक ग्रुप वाई – म्यूजिशियन ट्रेड के लिए योग्यता

ग्रुप वाई में म्यूजिशियन ट्रेड में वायु सैनिक पद के लिए निर्धारित न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण निर्धारित की गयी है। साथ ही, इन म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स में से कम से कम एक में पारंगत होना चाहिए - ट्रम्पेट / बास / वायलिन / सैक्सोफोन / क्लारनेट / यूफोनियम / जैज़-ड्रम / पिककोलो / बास ट्रॉम्बोन / की बोर्ड / गिटार / सरोद / वायोला / सेलो / कॉन्ट्रा बास (स्ट्रिंग बास)।

फिजिकल/मेडिकल और विजुअल स्टैंडर्ड

भारतीय वायु सेना में वायु सैनिक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए ग्रुप एक्स और वाई में विभिन्न ट्रेड में भर्ती के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा की शर्तों के साथ उन्हें सीएएसबी द्वारा फिजिकल/मेडिकल और विजुअल स्टैंडर्ड को भी पूरा करना होता है। एयमेन फिजिकल/मेडिकल और विजुअल स्टैंडर्ड की जानकारी के लिए केंद्रीय वायु सैनिक चयन बोर्ड (सीएएसबी) के योग्यता मानदंड के सेक्शन में जाएं।

Edited By: Rishi Sonwal