नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CSIR NET 2022: यदि आप वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विषयों में फेलोशिप पाना चाहते हैं या इन विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण अपडेट आपके लिए है। इन विषयों में केमिकल साइंसेस; अर्थ, एटमॉस्फेरिक, ओशियन एण्ड प्लैनेट्री साइंसेस; लाइफ साइंसेस, मैथमेटिकल साइंसेस और फिजिकल साइंसेस शामिल हैं। इन विषयों में देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों, सम्बद्ध महाविद्यालयों, निजी संस्थानों, आदि में संचालित होने वाले विभिन्न शोध कार्यक्रमों में फेलोशिप (जेआरएफ) और इन विषयों अध्यापन के लिए लेक्चरशिप/असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों की समय-समय पर निकलने वाली भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु उम्मीदवारों को सीएसआइआर-यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है। राष्ट्रीय परीक्षा द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के जून 2022 चक्र की परीक्षा का आयोजन लंबित है और आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जिसकी आज, 8 अगस्त 2022 को आखिरी तारीख है।

यह भी पढ़ें - Joint CSIR-UGC NET June 2022: सीएसआइआर यूजीसी नेट जून परीक्षा के लिए आवेदन की आज है आखिरी तारीख, जानें योग्यता

CSIR NET 2022: ऐसे करें सीएसआइआर-यूजीसी नेट के लिए आवेदन

ऐसे में यदि आप सीएसआइआर के विषयों में जेआरएफ पाना चाहते हैं या लेक्चरशिप/असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 परीक्षा के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर लें। उम्मीदवार आधिकारिक परीक्षा पोर्टल, csirnet.nta.nic.in पर आज रात 11.50 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के समय उम्मीदवरों को 1000 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 आवेदन लिंक

सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 इंफॉर्मेशन बुलेटिन PDF डाउनलोड लिंक

CSIR NET 2022: कौन कर सकता है आवेदन?

सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 परीक्षा की अधिसूचना के मुताबिक आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित विषय में कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ एमएससी डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम अंकों में छूट दी गई है, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए सीएसआइआर-यूजीसी नेट जून 2022 नोटिफिकेशन देखें।

Edited By: Rishi Sonwal