नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Business Career Options 2022: जब करियर के चुनाव की बात आती है तो अधिक सैलरी की इच्छा रखने वाले प्रोफेशनल्स के लिए बिजनेस करियर ऑप्शन सबसे पहले सामने आते हैं। बिजनेस करियर के विकल्पों में भविष्य बनाने से न सिर्फ शुरूआत में ही अच्छे वेतन की उम्मीद की जा सकती है, बल्कि इन ऑप्शन में एंट्री के बाद भी साल दर साल ग्रोथ बहुत अच्छी होती है। इसके अतिरिक्त तेजी से उभरते इन लेटेस्ट बिजनेस करियर ऑप्शंस 2022 में न सिर्फ जॉब के अवसर भी काफी अधिक हैं, बल्कि इनमें कुछ वर्षों के अनुभव के बाद प्रोफेशनल्स जॉब के साथ-साथ या फुल-टाइम कंसल्टेंट के तौर पर एक से अधिक कंपनियों में जुड़कर अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। आइए, बारी-बारी से इन विकल्पों के बारे में जानते हैं:-

इकोनॉमिस्ट

वैसे तो इकोनॉमिस्ट के तौर बिजनेस करियर का विकल्प नया नहीं है, लेकिन तेजी से बदलते ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशंस और मल्टीनेशनल कंपनियों की मौजूदगी से इकोनॉमिस्ट की भूमिका बढ़ती जा रही है। न सिर्फ एमएनसी या कॉरपोरेट, बल्कि मिड-साइज कंपनियों और विभिन्न इकोनॉमिक रिसर्च ऑर्गेनाइजेशंस में भी जॉब के अवसर मिल रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक, इकोनॉमिस्ट करियर ऑप्शन का चुनाव करने वाले प्रोफेशनल अगले 10 वर्षों में 13 फीसदी से अधिक की ग्रोथ की उम्मीद कर सकते हैं।

एचआर मैनेजर

इकोनॉमिस्ट की तरह ही एचआर मैनेजर के तौर पर बिजनेस करियर ऑप्शन नया नहीं है, लेकिन कंपनियों के बदलते कामकाजी स्वरूप में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर की भूमिका सिर्फ इम्प्लॉई को हायर करने, उनकी सैलरी बनाने और रिव्यू तक ही सीमित नहीं रही गई है। एचआर मैनेजर अब बड़ी कंपनियों एक बिजनेस पार्टनर के तौर पर भूमिका अदा कर रहे हैं, उनके कार्यों में इम्प्लॉई मोटिवेशन,इंगेजमेंट, और इनकरेजमेंट के साथ-साथ मैनेजेंट और इम्प्लॉई में कम्युनिकेशन चैनल के काम शामिल हो चुके हैं। इस सेक्टर में प्रोफेशनल अगले सालों में 9 फीसदी की ग्रोथ की उम्मीद कर सकते हैं।

मैनेजमेंट एनालिस्ट

टॉप बिजनेस करियर ऑप्शंस 2022 की लिस्ट में मैनेजमेंट एनालिस्ट को सबसे तेजी से उभरते विकल्पों में से एक के तौर पर शामिल किया जा सकता है। इस सेक्टर में 10 वर्षों में 14 फीसदी की ग्रोथ की उम्मीद है। मैनेजमेंट एनालिस्ट वर्क प्रोफाइल में कंपनी के प्रदर्शनों का विश्लेषण करना, समस्याओं का डाटा के आधार पर हल सुझाना, विदेशी बाजारों आदि के लिए मैनेजमेंट को सुझाव देना, आदि शामिल हैं।

फाइनेंशियल एनालिस्ट

वहीं, फाइनेंशियल एनालिस्ट की बात करें तो इन प्रोफेशनल की भूमिका फाइनेंशियल रिपोर्ट, तैयार करना, कंपनी के वित्तीय कार्यों का मूल्यांकन करना, विदेशी निवेश के मौके सुझाना, आदि शामिल हैं। इस सेक्टर की अगले 10 वर्षों में 6 फीसदी की ग्रोथ का अनुमान है।

इंटरनेशनल मार्केटिंग मैनेजर

ग्लोबल बिनस ऑपरेशंस के इस दौर में इंटरनेशनल मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर काम करने वाले प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ रही है और इसमें 10 वर्षों में 10 फीसदी से अधिक का अनुमान है। इंटरनेशनल मार्केटिंग मैनेजर के कार्यों में कंपनी की वस्तुओं एवं सेवाओं की विदेशी बाजारों में कीमत निर्धारण, विदेशों में ग्राहक बनाने के अवसरों की तलाश करना, बजट का निर्धारण करना, मीडिया विज्ञापन, आदि शामिल हैं।

Edited By: Rishi Sonwal