Move to Jagran APP

Boarding Schools in Eastern India 2022: ये हैं पूर्वी भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूल, जानें फीस और दाखिले के बारे में

Top/Famous Boarding Schools in Eastern India 2022 पूर्वी भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में द असम वैली स्कूल असम सेंट पॉल्स स्कूल दार्जिलिंग माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल गुवाहाटी ला मार्टिनिईयर फॉर बॉयज कोलकाता साईं इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल भुवनेश्वर आदि का नाम आता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 01:11 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 01:12 PM (IST)
Boarding Schools in Eastern India 2022: ये हैं पूर्वी भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूल, जानें फीस और दाखिले के बारे में
Famous Boarding Schools in Eastern India 2022: जानें पूर्वी भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों की फीस।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Top/Famous Boarding Schools in Eastern India 2022: जब बात आती है सेल्फ-डिपेंडेंट और एकेडेमिक के साथ-साथ नॉन-एकेडेमिक चैलेंजेस को फेस करनी तो बोर्डिंग स्कूलों को डे-स्कूलों की तुलना में बेहतर माना जाता है। बोर्डिंग स्कूलों में स्टूडेंट्स को एजुकेशन और लर्निंग के साथ-साथ डे-टू-डे चैलेंजेस को भी खुद ही निपटना होता है और इससे उनमें कॉन्फीडेंस आता है और पीयर-प्रेशर में बेहतर परफॉर्म कर पाते हैं। इनके अतिरिक्त ज्यादातर बोर्डिंग स्कूल शहर की भीड़ और प्रदूषण से दूर होते हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स को बेहतर इन्वार्यमेंट में लर्निंग का अवसर मिलता है। आइए हम जानते हैं भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों, उनकी फीस और दाखिले के बारे में।

loksabha election banner

द असम वैली स्कूल, असम

तेजपुर (असम) के बालीपाड़ा में स्थित द असम वैली स्कूल एक को-एड (गर्ल्स और बॉयज दोनो) स्कूल है। इसे वर्ष 1995 में स्थापित किया गया था। सीआइएससीई से सम्बद्ध यह स्कूल 270 एकड़ में फैला है और इसे देश में टॉप को-एड बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है। इस स्कूल में 5वीं से 12वीं तक की क्लासेस होती है और सालाना फीस 7.2 लाख से 7.5 लाख रुपये तक है। ऐडमिशन के लिए स्कूल की वेबसाइट, assamvalleyschool.com पर विजिट कर सकते हैं।

सेंट पॉल्स स्कूल, दार्जिलिंग

दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल) के जालापहर में स्थित सेंट पॉल्स स्कूल एक ऑल-बॉयज बोर्डिंग स्कूल है। इस स्कूल को ‘ईटन ऑफ ईस्ट’ भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें इंगलैण्ड के बर्कशायर स्थित ईटन कॉलेज के कल्चर और ट्रेडिशन को फॉलो किया जाता है। इस स्कूल की सालाना फीस 4.2 लाख रुपये से लेकर 4.5 लाख रुपये तक है। ऐडमिशन के लिए स्कूल की वेबसाइट, stpaulsdarjeeling.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।

माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल, गुवाहाटी

गुवाहाटी (असम) के बोरझार में स्थित माइल्स ब्रॉन्सन रेजीडेंशियल स्कूल की स्थापना 19वीं शताब्दी की शुरूआत में की गई थी। यह एक को-एड बोर्डिंग स्कूल है और इसकी फीस सालाना 4.15 लाख से 4.25 लाख रुपये तक है। इस स्कूल में पहली से लेकर 11वीं तक की कक्षाओं में दाखिला लिया जा सकता है। दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट, mbrs.edu.in पर भर सकते हैं।

ला मार्टिनिईयर फॉर बॉयज, कोलकाता

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित ला मार्टिनिईयर फॉर बॉयज देश के पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1836 में की गई थी। इस स्कूल की सालाना फीस 4 लाख रुपये है। दाखिले के लिए स्कूल की वेबसाइट, lamartiniereforboys.co.in पर विजिट कर सकते हैं।

साईं इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल, भुवनेश्वर

ओडिशा राज्य के भुवनेश्वर में स्थित साईं इंटरनेशनल रेजीडेंशियल स्कूल का उद्घाटन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा वर्ष 2018 में किया गया था। यह एक को-एड स्कूल (गर्ल्स और बॉयज दोनो) है और 35 एकड़ से अधिक एरिया में फैला है। इस स्कूल की सालाना फीस 4.4 लाख रुपये से अधिक है। ऐडमिशन की जानकारी स्कूल की वेबसाइट, sirs.edu.in से ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.