Move to Jagran APP

25 जनवरी 2005 को गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्रा गया था प्रयागराज, राजू पाल के शरीर से निकली थी डेढ़ दर्जन गोली

Raju Pal Murder अतीक अहमद का प्रयागराज में कभी रसूख हुआ करता था। राजू पाल ने अतीक के गढ़ में यानी शहर पश्चिमी के विधानसभा चुनाव में विजयश्री हासिल की। बसपा के टिकट पर चुनाव लड़कर राजू पाल ने अतीक अहमद के भाई अशरफ को चुनाव में हराया था। अतीक अहमद 2004 में फूलपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद चुना गया। राजू पाल की हत्या का कारण राजनैतिक प्रतिद्वंद्विता बताया गया।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Published: Fri, 29 Mar 2024 03:01 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 03:01 PM (IST)
25 जनवरी 2005 को गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्रा गया था प्रयागराज, राजू पाल के शरीर से निकली थी डेढ़ दर्जन गोली
25 जनवरी 2005 को गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्रा गया था प्रयागराज

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। बसपा विधायक राजू पाल को सुलेम सराय में गोलियों से भून दिया गया था। गंभीर रूप से जख्मी राजू पाल को जब रामबाग स्थित निजी अस्पताल ले जाया गया तो शूटर ने वहां तक पीछा किया था। 25 जनवरी 2005 को इस हत्याकांड के विरोध की राख कई दिनों तक सुलगती रही। प्रदेश की राजनीति में भी उबाल लाने वाला यह हत्‍याकांड था।

loksabha election banner

शहर पश्चिमी के तत्कालीन नवनिर्वाचित बसपा के विधायक राजू पाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। राजू पाल के साथ ही दो अन्‍य भी गोलियों से मौत की नींद सो गए थे। इस हत्याकांड को फिल्‍मी स्‍टाइल में अंजाम दिया गया था।

राजू पाल के शरीर से निकाली गई थी डेढ़ दर्जन गोली

विधायक को गोली मारने की घटना जंगल में आग की तरह फैल गई। कुछ ही देर में वहां पुलिस अधिकारी पहुंचे और राजू पाल को तत्‍काल अस्‍पताल ले गए। वहां उनके शरीर से करीब डेढ़ दर्जन गोली निकाली गई। उनकी गाड़ी में बैठे संदीप यादव और देवीलाल की भी मौत हो गई। पोस्‍टमार्टम के बाद रातोंरात शव के अंतिम संस्‍कार का आरोप लगा।

सनसनीखेज हत्याकांड ने पूरे प्रदेश को हिला दिया

इस हत्‍याकांड से लोग आक्रोशित हो उठे थे। इसके बाद तो मानो शहर जल उठा। राजू पाल की हत्‍या के बाद कई दिनों तक शहर में बवाल, हंगामा और आगजनी की घटनाएं हुईं। दिनदहाड़े हुए इस सनसनीखेज हत्याकांड ने पूरे प्रदेश को हिलाकर रख दिया था।

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत की होगी न्यायिक जांच, एक महीने में देनी होगी रिपोर्ट

प्रयागराज में बोलती थी अतीक अहमद की तूती

अतीक अहमद का प्रयागराज में कभी रसूख हुआ करता था। राजू पाल ने अतीक के गढ़ में यानी शहर पश्चिमी के विधानसभा चुनाव में विजयश्री हासिल की। बसपा के टिकट पर चुनाव लड़कर राजू पाल ने अतीक अहमद के भाई अशरफ को चुनाव में हराया था। अतीक अहमद 2004 में फूलपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद चुना गया था। राजू पाल की हत्या का कारण राजनैतिक प्रतिद्वंद्विता बताया गया।

राजू पाल की पत्नी ने दर्ज कराया था केस

राजू पाल की हत्या के मामले में उनकी पत्नी पूजा ने तत्कालीन सांसद अतीक अहमद, उनके भाई अशरफ व तीन अन्य के खिलाफ गंभीर धाराओं में केस दर्ज कराया था।

यह भी पढ़ें: राजू पाल हत्याकांड में लखनऊ की CBI कोर्ट का बड़ा फैसला, चार लोग दोषी करार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.