Move to Jagran APP

Bihar: बिहटा में होमगार्ड जवानों ने किया जमकर हंगामा, ट्रेनर पर मारपीट करने और गाली देने का आरोप

Bihar Home Guard Jawan मारपीट को लेकर प्रशिक्षु जवानों ने सड़क जाम कर दिया। मौके पर पहुंचे कमांडेट अनिल सिंह ने जवानों को समझाया तो वे शांत हुए। वहीं हंगामे को लेकर तीन असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Fri, 03 Feb 2023 09:47 AM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 09:47 AM (IST)
Bihar: बिहटा में होमगार्ड जवानों ने किया जमकर हंगामा, ट्रेनर पर मारपीट करने और गाली देने का आरोप
बिहटा में होमगार्ड जवानों ने किया हंगामा

बिहटा, संवादसूत्र। आनंदपुर स्थित केंद्रीय गृह रक्षा वाहिनी प्रशिक्षण केंद्र के कैंपस में चल रहे होमगार्ड ट्रेनिंग के दौरान गुरुवार की होमगार्ड के जवानों को पीटने का मामला सामने आया है। आरोप है कि ट्रेनर ने देर से पहुंचने पर होमगार्ड जवानों को पीटा। जिससे छह से अधिक प्रशिक्षु होमगार्ड के महिला और पुरुष जवानों के घायल होने की सूचना है।

loksabha election banner

घटना के बाद सभी घायलों को आनन-फानन में इलाज के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां एक जवान की हालात गंभीर है। मारपीट की घटना को लेकर प्रशिक्षु जवान सड़क पर उतर आए और एनएच 30 को जाम कर दिया। सड़क जाम की सूचना पर पहुंचे कमांडेंट अनिल सिंह ने आकर पूरी स्थिति स्पष्ट किया कि किसी भी जवान की मौत नहीं हुई। ये सिर्फ अफवाह है। इसके बाद होमगार्ड जवान शांत हुए और सड़क जाम हटाया जा सका।

घटना की सूचना पर मौके वारदात पर महानिरीक्षक सह अपर महासमादेष्टा विकास वैभव ने मामले की छानबीन शुरू की है। 18 जनवरी को अलग-अलग जिलों से साल 2009 और 2011 में चयनित करीब 875 जवानों को चार महीने के रिफ्रेशर ट्रेनिंग के लिए कैम्प में बुलाया गया है। उन्हें ट्रेनिंग देने के लिये रिटायर्ड सेना के जवानों को लगाया गया है।

जवानों का आरोप था कि उनसे कमांडो की तरह ट्रेनिंग कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान ट्रेनर उन्हें गालियां देता है और मारपीट भी करता है। ट्रेनर आरआर पांडेय महिलाओं के साथ भी गालीगलौज करते हैं। कुछ महिला जवानों ने नाम न छापने की शर्त पर इस आरोप की पुष्टि भी की है।

कमांडेंट अनिल सिंह ने पूछे जाने पर बताया कि किसी भी जवान की मौत नहीं हुई है। ये झूठा अफवाह किसी ने जानबूझकर जवानों के बीच फैला दिया गया है। देर रात मामले की सूचना पर होमगार्ड आइजी विकास वैभव भी पहुंचे।

हंगामा मामले में तीन असामाजिक तत्व गिरफ्तार

गुरुवार की शाम बिहटा के आनंदपुर स्थित केंद्रीय गृह रक्षा वाहिनी प्रशिक्षण केंद्र में के कैंपस में चल रहे होमगार्ड ट्रेनिंग के दौरान हुआ हंगामा के मामले में जांच करने पंहुचे महानिरीक्षक सह अपर महासमादेष्टा विकास वैभव ने तीन बाहरी असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार कर बिहटा पुलिस को सौंपा है। इस संबंध में कमांडेंट अनिल सिंह ने बताया कि कुछ बाहरी लोग अपनी निजी स्वार्थ की आपूर्ति को लेकर झूठी अफवाह फैलाकर संस्थान में अपना दबदबा बनाना चाह रहे हैं। जिसके कारण इस तरह चर्चा हो रही है। उन्होंने बताया कि इस संस्थान में किसी तरह की गलत कार्य को बर्दास्त नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.