Move to Jagran APP

BSEB ने कंपार्टमेंटल एग्जाम एवं स्क्रूटिनी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म किए जारी, इस तरीके से कर सकते हैं अप्लाई

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने आज यानी 28 मार्च 2024 से कम्पार्टमेंट/ स्पेशल एग्जाम एवं स्क्रूटिनी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जारी कर दिए हैं। ऐसे छात्र जो एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं या किसी विषय में प्राप्त अंकों से असंतुष्ट हैं तो वे कंपार्टमेंट एवं स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन माध्यम से seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Thu, 28 Mar 2024 02:30 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 02:30 PM (IST)
BSEB ने कंपार्टमेंटल एग्जाम एवं स्क्रूटिनी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म किए जारी, इस तरीके से कर सकते हैं अप्लाई
Bihar Board class 12 Compartment Scrutiny Exam 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 23 मार्च 2024 को घोषित किया गया था। रिजल्ट जारी होने के साथ ही बोर्ड के अध्यक्ष ने 28 मार्च से कम्पार्टमेंट एग्जाम एवं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन शुरू होने की घोषणा की थी। जो छात्र एक या दो विषयों में फेल हो गए हैं या किसी विषय में प्राप्त अंकों से असंतुष्ट हैं तो वे आज से कंपार्टमेंटल एग्जाम एवं स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या seniorsecondary.biharboardonline.com पर उपलब्ध है।

loksabha election banner

कैसे करें आवेदन

  • कंपार्टमेंटल एग्जाम/ स्पेशल एग्जाम एवं स्क्रूटिनी फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिसके लिए भी (कम्पार्टमेंट या स्क्रूटिनी) आवेदन करना है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां मांगी गयी डिटेल भरकर लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद आपको जिन विषयों के लिए आवेदन करना है उससे संबंधित डिटेल भरनी होगी।
  • अंत में आपको निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करना होगा और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

Bihar Board class 12 Compartment/ Scrutiny Exam 2024- आवेदन पत्र डायरेक्ट लिंक

कौन कर सकता है अप्लाई 

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि स्क्रूटिनी में वे छात्र भाग ले सकते हैं जो किसी विषय में प्राप्त अंकों से असंतुष्ट हैं और अपनी कॉपी को दोबारा चेक करवाना चाहते हैं और अपनी कॉपी का पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं। इसके अलावा कम्पार्टमेंट एवं विशेष परीक्षा में वे छात्र शामिल हो सकते हैं जो एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हो गए हैं। वे इस परीक्षा में शामिल होकर अपना एक साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- BSEB Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट पर ये है लेटेस्ट अपडेट, इन डेट्स में जारी हो सकते हैं नतीजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.