Move to Jagran APP

लोकसभा चुनावों के दिन बंगाल सरकार ने की छुट्टी की घोषणा, मतदान वाले दिन सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी रहेंगे बंद

Lok Sabha Election 2024 राज्य सरकार ने निजी संस्थानों व सभी नियोक्ताओं से मतदान वाले दिन संबंधित केंद्रों के मतदाताओं को छुट्टी देने का आदेश दिया है ताकि लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके अलावा मतदान वाले दिन क्षेत्र की सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे। 18वीं लोकसभा के लिए राज्य में सात चरणों में 19 अप्रैल से वोट पड़ेंगे।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Published: Thu, 28 Mar 2024 11:00 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 11:00 PM (IST)
लोकसभा चुनावों के दिन बंगाल सरकार ने की छुट्टी की घोषणा, मतदान वाले दिन सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी रहेंगे बंद
बंगाल सरकार ने मतदान वाले दिन छुट्टियों की घोषणा की (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल सरकार ने राज्य में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान वाले दिन छुट्टियों की घोषणा की है। गुरुवार को जारी एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि मतदान वाले दिन संबंधित लोकसभा क्षेत्रों में सभी कार्यस्थलों पर छुट्टी रहेगी, जहां मतदान हो रहा है।

loksabha election banner

राज्य सरकार ने निजी संस्थानों व सभी नियोक्ताओं से मतदान वाले दिन संबंधित केंद्रों के मतदाताओं को छुट्टी देने का आदेश दिया है, ताकि लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके अलावा, मतदान वाले दिन क्षेत्र की सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे।

लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल से शुरू होगी मतदान

18वीं लोकसभा के लिए राज्य में सात चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को वोट पड़ेंगे। लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य की दो विधानसभा सीटों मुर्शिदाबाद के भगवानगोला और कोलकाता के बरानगर में उपचुनाव भी है। बंगाल के अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे।

इन चरणों में यहां होगा मतदान 

अधिसूचना में किस दिन कहां वोट डाले जाएंगे इसका विवरण भी दिया गया है। पहले चरण में 19 अप्रैल को उत्तर बंगाल की तीन लोकसभा सीटों जलपाईगुड़ी, कूचबिहार व अलीपुरद्वार में वोट पड़ेंगे। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को दार्जिलिंग, रायगंज व बालुरघाट, तीसरे चरण में सात मई को मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर व मुर्शिदाबाद एवं चौथे चरण में 13 मई को बहरमपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बद्र्धमान पूर्व, बर्दवान- दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर व बीरभूम में मतदान होंगे।

इन जगहों पर मतदान वाले दिन रहेंगे अवकाश 

पांचवें चरण में 20 मई को बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, श्रीरामपुर, हुगली, उलुबेरिया व आरामबाग, छठे चरण में 25 मई को तमलुक, कांथी, झाडग़्राम, घाटाल, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा व बिष्णुपुर और सातवें व अंतिम चरण में एक जून को दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण व कोलकाता उत्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान होंगे। इन जगहों पर मतदान वाले दिन अवकाश रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: भाजपा नेता दिलीप घोष पर IPC की धारा 504 और 509 के तहत मुकदमा दर्ज, CM ममता पर की थी विवादित टिप्पणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.