चार दिन बाद खुले बैंक, उमड़ी ग्राहकों की भीड़

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : रक्षाबंधन से स्वतंत्रता दिवस तक चार दिन अवकाश के बाद मंगलवार को बैंक खुले। इससे बैंकों में उपभोक्ताओं की भीड़ बढ़ गई। रुपये के लेनदेन के लिए उमड़ी भीड़ से बैंकों में पांव रखने तक की जगह नहीं थी। कहीं -कहीं लिंक काम न करने से लेनदेन प्रभावित रहा। नगवां में चार दिन की बंदी के बाद इंडियन बैंक शाखा खलियारी वैनी खुला तो ग्राहक बैंक पर उमड़ पड़े।

सुबह नौ बजे से ही लाइन लगनी शुरू हो गई। इसी प्रकार अन्य बैंक खुले तो कर्मचारियों के काउंटर पर भीड़ लग गई लेकिन सवा तीन बजे तक बैंक कर्मी लिंक नहीं जोड़ पाए। इधर ग्राहकों की भीड़ बढ़ती गई। मिनी बैंक पर भी रकम न होने से ग्राहक परेशान होते रहे। यह समस्या महीने में करीब चार से पांच दिन तक रहती है।

ग्राहकों को कोई बताने वाला भी नहीं मिला कि लिंक आएगा कि नहीं। ग्राहक मायूस होकर धीरे-धीरे लौट गए। कुछ लोग बैंक पर ही हल्ला गुल्ला करते रहे कि आए दिन लिंक ही गायब रहता है। उधर पुलिस अधीक्षक डा. यशवीर सिंह के निर्देश पर पुलिस ने जिले भर के बैंकों में सघन जांच अभियान चलाया। अधिकारियों, थाना एवं चौकी प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में पड़ने वाले बैंक, वित्तीय संस्थान की सुरक्षा एवं लूटपाट की घटना को रोकने, टप्पेबाजों पर नजर रखने इत्यादि के दृष्टिगत भ्रमणशील होकर लगातार चेकिंग करते रहे।

इस दौरान पुलिस टीम ने सुरक्षा के दृष्टिगत बैंक प्रबंधकों से वार्ता की तथा आपातकालीन सुरक्षा उपकरणों की चेकिंग के साथ ही बैंक एवं वित्तीय संस्थानों के आस-पास संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों की चेकिंग की। अनावश्यक रुप में घूमने वालों को हिदायत दी गई।

Edited By: Jagran