Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2024: गीर गढडा में बानेज मतदान केंद्र, एकल मतदाता के लिए 15-व्यक्ति मतदान कर्मचारियों की व्यवस्था

मतदाताओं की दृष्टि से भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है लेकिन अपने विशाल और विविध परिदृश्य के कारण यह सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती है कि देश का कोई भी नागरिक वोट देने के अधिकार से वंचित न रहे। लेकिन गिर सोमनाथ जिले की चुनाव प्रणाली भारत के चुनाव आयोग के लिए हर वोट मायने रखता है के दृष्टिकोण को लागू करने के लिए समान रूप से सुसज्जित है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Thu, 28 Mar 2024 04:37 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 04:37 PM (IST)
Lok Sabha Elections 2024: गीर गढडा में बानेज मतदान केंद्र, एकल मतदाता के लिए 15-व्यक्ति मतदान कर्मचारियों की व्यवस्था
Lok Sabha Elections 2024: गीर गढडा में बानेज मतदान केंद्र

ऑनलाइन डेस्क, वेरावल। मतदाताओं की दृष्टि से भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, लेकिन अपने विशाल और विविध परिदृश्य के कारण यह सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती है कि देश का कोई भी नागरिक वोट देने के अधिकार से वंचित न रहे। लेकिन गिर सोमनाथ जिले की चुनाव प्रणाली भारत के चुनाव आयोग के लिए 'हर वोट मायने रखता है' के दृष्टिकोण को लागू करने के लिए समान रूप से सुसज्जित है।

loksabha election banner

जहां आवश्यक परिवहन सुविधाओं की कमी के कारण पहुंच मुश्किल है या मतदाताओं को मतदान करने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। ऐसी तमाम विपरीत परिस्थितियों में भी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर दिग्विजय सिंह डी. जाडेजा के नेतृत्व में जिला चुनाव प्रणाली गिर और बानेज के जंगलों में नेस सहित स्थानों में विशेष मतदान केंद्र तैयार करके भारत के चुनाव आयोग के 'हर वोट मायने रखता है' के संकल्प को पूरा करने के लिए ईमानदार प्रयास कर रही है, जहां एकमात्र मतदाता हैं।

कलेक्टर ने बानेज मतदान केंद्र का किया दौरा

गिर सोमनाथ जिले में ऐसी ही एक जगह है बानेज... एक एकल मतदाता मतदान केंद्र जो गिर सोमनाथ जिले के मुख्यालय वेरावल से 80 किमी दूर और निकटतम मानव आबादी वाले क्षेत्र जामवाला से 25 किमी दूर दुर्गम और अडाबेट जंगलों में स्थित है और इसके कलेक्टर दिग्विजय सिंह हैं। डी. जडेजा ने आज सुबह दौरा कर संबंधित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कीं।

15 व्यक्तियों के मतदान कर्मी की व्यवस्था की गई

उल्लेखनीय है कि देश के अग्रणी एवं अनूठे मतदान केन्द्रों में शामिल बानेज में जिला निर्वाचन प्रणाली द्वारा एक मतदाता के लिए 15 व्यक्तियों के मतदान कर्मी की व्यवस्था की जाती है। गिर के जंगल में घुमावदार उबड़-खाबड़ रास्तों से होकर बानेज में जिला चुनाव प्रणाली द्वारा मंदिर के पास वन विभाग के क्वार्टर में एक व्यक्ति के लिए 1 पीठासीन अधिकारी, 2 मतदान एजेंट, 1 पटावाला, 2 पुलिस और 1 सीआरपीएफ। वहीं अन्य सहायक स्टाफ में 15 से अधिक लोग मतदान संबंधी कार्यों के लिए कार्यरत हैं।

मंदिर महंत ने डाला अपना एकमात्र वोट: कलेक्टर

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर दिग्विजय सिंह डी. जाडेजा ने बानेज में मतदान संबंधी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए कहा, लोकतंत्र में एक-एक वोट कीमती है। चुनावी प्रणाली यह सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयास करती है कि दूरदराज के इलाकों में भी कोई भी मतदाता वोट देने के मौलिक अधिकार से वंचित न रहे। बानेज देश का एकमात्र विशिष्ट मतदान केंद्र है। जहां मंदिर के महंत अपना एकमात्र वोट डालते हैं।

वन क्षेत्र के इतने सुदूर इलाके में भी यदि चुनाव तंत्र कर्तव्यनिष्ठा से प्रयास कर रहा है तो सभी लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपना बहुमूल्य वोट अवश्य डालना चाहिए।

कलेक्टर ने महंत को चुनाव के महत्व और निर्वाचन प्रणाली द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया और बानेज मतदान केंद्र पर 'एक वोट, सौ प्रतिशत मतदान' की परंपरा को बनाए रखने का अनुरोध किया। इसके अलावा, जिला चुनाव प्रणाली ने 42 मतदार वाले सापना नेश और आफ्रिकी मूल के लोग जो गीर गढडा के जांबुर विस्तार मे रहते हैं वहां ज्यादा से ज्यादा मतदान हो ऐसी व्यवस्था की गई है ताकि प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

आइए मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं- महंत हरिदासजी

देश में केवल एक मतदाता वाले गिर सोमनाथ जिले के गीर गढडा तालुका के बानेज में स्थित बन गंगेश्वर महादेव मंदिर के महंत हरिदासजी ने कहा, मैं बानेज में एकमात्र मतदाता के रूप में मतदान करके अपना पवित्र कर्तव्य निभा रहा हूं। मेरे एक वोट के लिए चुनाव व्यवस्था ने जो व्यवस्था की है, उससे पता चलता है कि हमारे देश में एक-एक वोट का मूल्य कितना है।

महंत ने आगे अपील करते हुए कहा कि मतदान में कोई भी पीछे नहीं रहना चाहिए. चुनाव में अधिक से अधिक मतदान होना आवश्यक है ताकि सभी मतदाता मतदान कर सकें और पूरे देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत हो। अगर चुनावी व्यवस्था एक-एक वोट के लिए इतनी व्यवस्था कर रही है तो हमारा कर्तव्य है कि हम इसमें पीछे न हटें और अपने पवित्र और अनमोल वोट से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत को मजबूत करें।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने साधा विपक्ष पर निशाना, बोले- हम देश को भ्रष्टाचार मुक्त चाहते हैं

यह भी पढ़ें- 'चुनाव प्रचार में व्यस्त हूं, आज पेश नहीं हो सकती', ED के समन पर महुआ मोइत्रा ने दिया जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.