आगरा, जागरण संवाददाता। आजादी के अमृत महोत्सव में फ्री हुए स्मारकों को देखने उमड़ रही भीड़ की वजह से पर्यटकों की दुश्वारियां रविवार को भी जारी रहीं। पश्चिमी गेट पर अमरूद का टीला पार्किंग से लेकर स्मारक तक एक किमी से लंबी लाइन लगी। इससे बच्चे, बुजुर्ग व महिला पर्यटक बेहाल नजर आईं। एएसआइ ने स्मारक से पर्यटकों को लेबर गेट खोलकर बाहर निकाला। एक अनुमान के अनुसार दिनभर में 80 हजार पर्यटक स्मारक देखने पहुंचे।

अमृत महोत्सव में पांच अगस्त से स्मारक फ्री चल रहे हैं। रविवार को सुबह से ताजमहल पर पर्यटकाें की भीड़ उमड़ी। शाम ढलने से पूर्व स्मारक में प्रवेश बंद होने तक लाइनें लगी रहीं। दोपहर में पश्चिमी गेट पर लाइन अमरूद का टीला पार्किंग तक पहुंच गई। पर्यटकों को धक्कामुक्की का सामना करना पड़ा। पुलिस ने किसी तरह भीड़ को काबू में किया। दोपहर में वर्षा होने के बाद तो गेट के पास सिर ही सिर नजर आए। धक्कामुक्की में बुजुर्गों, महिलाओं व बच्चों को काफी परेशानी हुई। बच्चों को गाेद में उठाने के साथ ही कंधों पर बैठाए अभिभावक नजर आए। पूर्वी गेट पर भी लाइन दशहरा घाट तक पहुंच गई थी।

व्यवस्थाएं बनाए रखने में सीआइएसएफ के जवानों व एएसआइ के कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। एएसआइ ने संदली मस्जिद के सामने स्थित लेबर गेट को शनिवार की तरह खोलकर स्मारक से बाहर निकाला। सैकड़ों पर्यटक इस स्थिति में स्मारक देखे बगैर ही लौट गए। आगरा किला, सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग में भी भीड़ रही।

गोल्फ कार्ट में बैठने को लेकर भिड़े पर्यटक

पर्यटकों की भीड़ की वजह से गोल्फ कार्ट में बैठने को लेकर पर्यटकों में मारामारी की स्थिति रही। शिल्पग्राम में दो पर्यटकों में तकरार हो गई। इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हो रहा है।

 

Edited By: Tanu Gupta