Move to Jagran APP

ग्रेटर अलीगढ़ योजना के विकास को लगेंगे पंख, एडीए को मिले 200 करोड़; इन गांव की जमीन पर विकसित होगी कॉलोनी

एडीए ने खैर रोड पर ट्रांसपोर्ट नगर के सामने सात गांव में ग्रेटर अलीगढ़ के नाम से इंटीग्रेटेड टाउनशिप प्रस्तावित की है। 323 हेक्टेयर में विकसित होने वाली इस कालोनी के भूमि पर करीब 700 करोड़ का बजट खर्च होगा। पिछले साल एडीए उपाध्यक्ष ने शासन से आर्थिक सहयोग की मांग की थी। उन्होंने कुल 700 करोड़ रुपये धनराशि की मांग की थी।

By Surjeet Singh Edited By: Riya Pandey Published: Sat, 30 Mar 2024 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 02:03 PM (IST)
ग्रेटर अलीगढ़ योजना के विकास को लगेंगे पंख, एडीए को मिले 200 करोड़; इन गांव की जमीन पर विकसित होगी कॉलोनी
ग्रेटर अलीगढ़ के विकास के लिए एडीए को मिले 200 करोड़

जागरण संवाददाता, अलीगढ़। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) की महत्वाकांक्षी ग्रेटर अलीगढ़ योजना के विकास को अब रफ्तार मिलेगी। वित्तीय वर्ष समाप्त होने से महज 48 घंटे पहले दो सौ करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गई है। इससे पहले 150 रुपये एडीए को पहले ही मिल चुके हैं। ऐसे में दो चरणों में अब तक 350 करोड़ की राशि एडीए को मिली है।

loksabha election banner

एडीए ने खैर रोड पर ट्रांसपोर्ट नगर के सामने सात गांव में ग्रेटर अलीगढ़ के नाम से इंटीग्रेटेड टाउनशिप प्रस्तावित की है। 323 हेक्टेयर में विकसित होने वाली इस कालोनी के भूमि पर करीब 700 करोड़ का बजट खर्च होगा। पिछले साल एडीए उपाध्यक्ष ने शासन से आर्थिक सहयोग की मांग की थी। उन्होंने कुल 700 करोड़ रुपये धनराशि की मांग की थी। शासन स्तर से इसके लिए कुल 350 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई। इसमें से डेढ़ सौ करोड़ रुपये अगस्त में जारी कर दिए गए।

एडीए ने इसके बाद ग्रेटर अलीगढ़ कालोनी में बैनामों की शुरूआत कर दी। अब तक करीब 100 हेक्टेयर भूमि की खरीदारी कर चुका है। इसमें करीब 250 करोड़ की राशि खर्च हो चुकी है। पिछले दिनों एडीए ने शासन को बाकी 200 करोड़ का प्रस्ताव भेजा था। अब वित्तीय वर्ष से पहले इसे जारी कर दिया गया है।

पूरे प्रदेश में अलीगढ़ ही एक मात्र प्राधिकरण है, जिसे वित्तीय वर्ष के अंतिम दिनों में लंबित धनराशि का आवंटन हुआ है। सचिव दीपाली भार्गव ने बताया कि शासन से 200 करोड़ की स्वीकृति मिल गई है।

इन गांव की जमीन पर विकसित होगी कालोनी

रुस्तमपुर अखन, अहमदाबाद, जतनपुर चिकावटी, अटलपुर, मूसेपुर कीब जिरौली और ल्हौसरा विसावन

यह भी पढ़ें- नवाचार से खेतों में उकेरी आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर, प्राकृतिक खेती कर घर-घर शुद्ध आहार पहुंचा रहे सतीश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.