अहमदाबाद, राज्य ब्यूरो। गुजरात विधानसभा के दूसरे व अंतिम चरण का मतदान सोमवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हो गया, मतदाताओं ने 26 हजार 409 मतदान केंद्रों पर मतदान कर 833 उम्‍मीदवारों का भाग्‍य ईवीएम में लॉक कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 9 बजे राणिप स्थित निशान स्‍कूल में मतदान किया। अपनी कार से उतरकर मोदी पैदल चलकर मतदान केंद्र पहुंचे थे। केंद्रीय ग्रहमंत्री अमित शाह ने नारणपुरा में तथा मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शीलज स्थित मतदान केंद्र पर दूसरे चरण में मतदान किया। प्रथम चरण में 63.31 फीसदी मतदान हुआ जबकि दूसरे चरण में औसत 60 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह बहुत धीमे मतदान शुरु हुआ, कई केंद्रों पर ईवीएम बंद व खराब होने तथा चुनाव आचार संहिता के उल्‍लंघन की शिकायतें मिली।

पीएम मोदी ने अहमदाबाद में निशान पब्लिक स्कूल राणिप में अपना मत दिया और हिमाचल प्रदेश, दिल्ली और गुजरात के लोगों को लोकतंत्र का त्योहार धूमधाम से मनाने के लिए धन्यवाद दिया। मोदी ने कहा गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के लोगों द्वारा लोकतंत्र का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया गया है। मैं देश के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं चुनाव आयोग को भी शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए बधाई देना चाहता हूं। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हो गया। गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में 61 दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं, दूसरे चरण के लिए 2.51 करोड़ मतदाता पंजीक्रत थे जिनमें से इन मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल, उनकी सरकार के 8 मंत्री व 14 पूर्व मंत्रियों का भाग्‍य इस चरण में ईवीएम में लॉक हो गया।

वोट डालने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता सुखराम राठवा शामिल थे। मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा। दूसरे चरण में सीएम भूपेंद्र पटेल और 285 निर्दलीय समेत 832 अन्य उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा। सोमवार दोपहर 1 बजे तक, साबरकांठा जिले में सबसे अधिक 57.23 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, इसके बाद बनासकांठा में 55.52 प्रतिशत मतदान हुआ।

अहमदाबाद जिले में दोपहर 3 बजे तक 44.67 प्रतिशत मतदान हुआ। वडोदरा में, चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए अपडेट के अनुसार, यह 49.69 प्रतिशत रहा। भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सभी 93 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने दो उम्मीदवार उतारे हैं। अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। जिन 93 सीटों पर मतदान चल रहा है, वे अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर सहित 14 जिलों की हैं। दूसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 2.51 करोड़ मतदाता पंजीक्रत किये गये थो, आयोग के अनुसार 18 से 19 वर्ष की आयु के 5.96 लाख मतदाता थे। 2017 के विधानसभा चुनावों में, सत्तारूढ़ भाजपा ने 93 में से 51 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं। मध्य गुजरात में भाजपा ने 37 सीटें जीती थीं, कांग्रेस को 22 सीटें मिली थीं। गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 89 विधानसभा क्षेत्रों में 1 दिसंबर को मतदान हुआ था, जब औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था जबकि दूसरे चरण में 60 फीसदी के करीब मतदान हुआ।

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने चुनाव आयोग के प्रति नाराजगी जताते हुए कहा है क‍ि प्रधानमंत्री व आम आदमी का एक ही मत होता है, क्‍या कारण है कि मोदी करीब तीन घंटे तक मतदान केंद्र के आसपास रोड शो करते हैं और आयोग मौन होकर सब देखते रहता है। मुख्‍य प्रवक्‍ता मनीष दोशी ने कहा क‍ि कांग्रेस चुनाव आयोग के मुख्यालय में चिट्ठी देते रहे और चुनाव आयोग के दरवाजे पर दस्तक देते रहे। गुजरात में भी चुनाव आयोग को गुहार लगाते रहे कि एक सामान्य व्यक्ति के वोट की कीमत है उतनी ही देश के प्रधानमंत्री की वोट की कीमत है। प्रधानमंत्री मोदी वोट देने निकलते हैं और ढाई घंटे का रोड शो करते हैं चुनाव आयोग की क्या मजबूरियां है की वह लाइव भी सब देखते रहे लेकिन कोई कार्यवाही तक नहीं की। आयोग नो बोल पाता है, ना सुन पाता है और ना ही कुछ देख पा रहा है।

बड़े भाई ने पीएम को दी आराम की सलाह

राणिप के निशान स्‍कूल में मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बडे भाई सोमा भाई ने बताया क‍ि प्रधानमंत्री को उन्‍होंने थोड़ा आराम करने की सलाह दी। सोमाभाई ने कहा गुजरात के लोग 2014 के बाद देश के लिए नरेंद्र मोदी की ओर से किए गये काम को देखकर करेंगे। राणिप में मतदान के बाद प्रधानमंत्री मोदी नजदीक में स्थित अपने बड़े भाई के घर पैदल ही उनसे मिलने पहुंचे थे, राणिप में ही मतदान के बाद सोमाभाई ने बताया कि मैंने उनसे (पीएम मोदी) कहा कि वह देश के लिए बहुत काम करते हैं, उन्हें थोड़ा अपने लिए आराम भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की जनता 2014 से राष्ट्रीय स्तर पर जिस तरह का काम हो रहा है, उसे नजरअंदाज नहीं कर सकती। इसी काम को वे गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान का आधार मानते हैं। उन्होंने कहा मतदाताओं को मेरा एक ही संदेश है कि वे अपने मत का सदुपयोग करें। उन्हें ऐसी पार्टी को वोट देना चाहिए जो देश के विकास के लिए काम करे। 2014, वे इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते। लोग उसी के आधार पर मतदान करेंगे

Edited By: Amit Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट