- बीएसएफ ने चेंगड़ाबांधा सीमा पर बॉर्डर गार्ड बाग्लादेश को मिठाई दी

-

जेएनएन, उत्तर दिनाजपुर/दालकोला/कालियागंज/दिनहाटा/चेंगड़ाबांधा/मालदा : लाखों जवानों की कुर्बानी के बाद हमें यह आजादी मिली। इसलिए इसे प्राणों से भी अनमोल कहा गया है। सर कटाकर हमने इसे पाया है। इस स्वर्णिम दिन को मनाने के देश की सवा सौ करोड़ जनता ने सोमवार को राष्ट्रीय ध्वज को सलाम करके व होठों पर जन-गन-मन राष्ट्रीय गान के साथ आजादी के 75 वां वर्षगांठ के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस कड़ी में उत्तर बंगाल भी पीछे नहीं था।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीएसएफ की 98वीं बटालियन के सीओ दीपक कुमाउत ने कूचबिहार जिले के चेंगड़ाबांधा बॉर्डर पर बाग्लादेश बॉर्डर गार्ड को मिठाई सौंपी। मिठाइयां देने का यह कार्यक्रम स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हुआ। इस बीच चेंगड़ाबांधा में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। जीरो प्वाइंट एरिया में सीओ ने बीएसएफ जवानों द्वारा गार्ड ऑफ आनर लिया। इस दिन सीमा के इमिग्रेशन चेक पोस्ट पर एक सास्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों ने भाग लिया। सीमा के दोनों ओर भारी संख्या में भीड़ जमा हो गई। कार्यक्रम में 180 बटालियन के सेकेण्ड इन कमांड सत्येन्द्र पाठक, 98 नंबर बटालियन के अशोक कुमार, डीसी सूमन राय गुप्ता उपस्थित थे। बीएसएफ के जलपाईगुड़ी सेक्टर के डीआईजी ब्रिगेडियर विजय मेहता ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस चागराबंधा सीमा पर यथावत मर्यादा पूर्वक पालन किया गया।

पूरे देश के साथ उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर में भी आजादी 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया। इस बार स्वतंत्रता दिवस अमृत महोत्सव के रूप में मनाया गया। इसी के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत हर घर में तिरंगा फहराने का कार्यक्रम हाथ में लिया गया। इसी के तहत उत्तर दिनाजपुर जिले के लगभग हर घरों में तिरंगा लहराया गया। दूसरी ओर जिले के सभी सरकारी गैर सरकारी दफ्तर और प्रतिष्ठान एवं सामूहिक क्लब एवं संस्था द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ-साथ विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसी क्रम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस्लामपुर महकमा शासक मोहम्मद अब्दुल साहिद ने अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों एवं सास्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वहीं इस्लामपुर महकमा प्रेस क्लब में भी झडा फहराया गया। दूसरी ओर स्वतंत्रता दिवस के अवसर इस्लामपुर नगरपालिका के वार्ड नंबर 13 कमेटी की पहल पर इस्लामपुर शातिनगर सामुदायिक भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान कार्यक्रम में क्षेत्र के आम लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस मौके पर एक महिला रक्तदाता पायल बसु ने कहा कि रक्तदान करना अच्छा है और सभी को वह रक्तदान करने के लिए कहेंगी। इस्लामपुर नगर पालिका अध्यक्ष कन्हैयालाल अग्रवाल ने स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर मैराथन का आयोजन किया गया था। इस्लामपुर विधानसभा विधायक अब्दुल करीम चौधरी ने प्रखंड कार्यालय और नगर कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और इस्लामपुर नगर पालिका एवं उत्तर दिनाजपुर जिला तृणमूल काग्रेस के अध्यक्ष कन्हैयालाल अग्रवाल ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक रैली का आयोजन किया। विधायक अब्दुल करीम चौधरी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस्लामपुर के सभी लोगों को बधाई दी।

जिले के कर्णदिघी प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार को आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया । रायगंज में सासद व पुर्व केंद्रीय मंत्री देवश्री चौधरी व उत्तर दिनाजपुर जिले के भाजपा जिलाध्यक्ष वासुदेव सरकार मौजूद रहे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कर्णदिघी प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। इसके बाद करणदिघी और राष्ट्रीय राजमार्ग 34 पर एक विशाल बाइक रैली का आयोजन भी किया गया।

उत्तर दिनाजपुर जिले के दालकोला में आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर दालकोला पुर्णिया मोड़ से 75 मीटर लंबा तिरंगा यात्रा निकाली गयी। इस यात्रा में सरकारी एवं निजी स्कुलों के बच्चे, सामाजिक कार्यकर्ता, जन प्रतिनिधि सहित हजारों की संख्या में देश भक्ती की भावना को लेकर स्थानीय लोग ढोल नगाड़े के साथ शामिल हुए। यह यात्रा दालकोला पुर्णियां मोड़ से लगभग पांच किलो मीटर रास्ता तय दालकोला कालेज मोड़ तक निकाली गयी। इस मौके पर नगर पालिका के चेयरमैन स्वदेश सरकार, पुर्व चेयरमैन तनय दे, पार्षद राकेश सरकार, दालकोला लायंस क्लब के युथ सदस्रू उपस्थित थे।

कालियागंज प्रखंड अंतर्गत आजादी के 75 वें वर्षगांठ के अवसर पर स्वतंत्रता दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सोमवार सुबह कालियागंज थाना परिसर, कालियागंज नपा परिसर, कालियागंज प्रखंड विकास कार्यालय परिसर समेत विभिन्न सरकारी शिक्षा प्रतिष्ठानों, कार्यालयों, बैंकों के अलावा विभिन्न गैर सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों, विभिन्न राजनीतिक कार्यलयों, कालियागंज प्रेस क्लब सदस्यो एवं मारवाड़ी युवा मंच के सदस्यो ने बड़े ही धूमधाम से राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर एक दूसरे को आजादी की 75वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देकर मिठाइया खिलायी।

वही मालदा, कूचबिहार में भी आजादी के 75 वर्षगांठ के अवसर पर स्वाधीनता दिवस मनाया गया। चेंगड़ाबांधा ग्राम पंचायत चितियारडांगा पल्ली मंगल क्लब व पाठागार में स्वाधीनता दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किये गए। वहीं छिटमहल वासियों ने भी पूरे उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया।

दिनहाटा मिशन ग‌र्ल्स हाई स्कूल के स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। एक ओर जहां आजादी की 75वीं वर्षगांठ एवं पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कैप्शन : स्वतंत्रता दिवस पर चेंगड़ाबांधा सीमा पर बीजीबी को मिठाई के पैकेट सौंपते हुए बीएसएफ जवान

Edited By: Jagran