Move to Jagran APP

Stock Market Today: लाल निशान पर खुला बाजार, रुपये की कीमत भी लुढ़की

Stock Market Today पिछले कई दिनों से शेयर बाजार में चल रही मंदी का दौर सोमवार को भी कायम रहा। सधी हुई शुरुआत के बाद बाजार में बिकवाली देखी गई और सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान पर आ गए।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 11:09 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 11:23 AM (IST)
Stock Market Today: लाल निशान पर खुला बाजार, रुपये की कीमत भी लुढ़की
Stock Market Update Today, Market on red mark

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन भी शेयर बाजार (Stock Market) में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहा। बीएसई सेंसेक्स (Sensex) हरे रंग में खुला, लेकिन जल्द ही 52,900 के आसपास मंडराते हुए लाल निशान पर आ गया। हालांकि बाजार खुलने के बाद ऐसा लगा था कि निवेशक आज खरीदारी में भरोसा दिखा सकते हैं, लेकिन बाद में सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों में अच्छी-खासी गिरावट देखने को मिली। कारोबार शुरू होने के कुछ ही देर बाद सेंसेक्स में 200 अंकों तक की गिरावट हो गई थी।

loksabha election banner

क्या है बाजार का हाल

सोमवार को सेंसेक्स 0.22 फीसद की गिरावट के साथ 53026.03 के लेवल पर खुला। निफ्टी का हाल भी कुछ ऐसा ही रहा। निफ्टी 50 में 32.80 अंक यानी 0.21 फीसद की गिरावट देखी गई। आज के कारोबार में 1300 से अधिक शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है तो वहीं लगभग 800 शेयरों में बिकवाली चल रही है। बता दें कि जुलाई के पहले कारोबारी सत्र में शुक्रवार को सेंसेक्स करीब 400 अंक की गिरावट के साथ 52,863.34 पर खुला था। वहीं, निफ्टी भी गिरावट के साथ 15,703.70 पर ओपन हुआ।

मुनाफे में हैं ये शेयर

आज के कारोबार में बैंकों के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। फिलहाल इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) सूची में अव्वल है। इसके बाद आईटीसी (ITC), पावरग्रिड (Power Grid), आईसीआईसी बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के शेयरों का नंबर आता है। बीएसई में हिंदुस्तान यूनिलीवर, सन फार्मा, टाटा स्टील, एमएंडएम और टीसीएस निवेशकों की पसंद बने हुए हैं।

इनको हुआ नुकसान

सोमवार को शुरुआती सत्र के दौरान हिंडाल्को,ओएनजीसी, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील और डॉक्टर रेड्डी के शेयरों में गिरावट देखी गई।

बैंकिंग शेयरों पर दारोमदार

सोमवार को बाजार में बैंकिंग शेयरों का दबदबा कायम रहने की उम्मीद जताई जा रही है। एचडीएफसी (HDFC) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के विलय को स्टॉक एक्सचेंजों ने हरी झंडी दे दी है। इस ऐलान के बाद बैंकिंग सेक्टर में निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। बता दें कि एक फाइलिंग में एचडीएफसी बैंक ने निवेशकों को सूचित किया कि उसे बीएसई लिमिटेड से इस विलय के लिए हरी झंडी मिल गई है।

रुपये की कीमत भी लुढ़की

विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार बिकवाली से रुपये की कीमत में भी सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले नौ पैसे की गिरावट के साथ 79.03 के स्तर पर आ गया। बता दें कि शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत 78.94 थी। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी से रुपये की गिरावट में कमी आई है, लेकिन दुनियाभर में बढ़ती महंगाई और मुद्रास्फीति के चलते स्थानीय मुद्राओं पर अधिक दबाव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.