नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Stock Market Holiday: बीएसई और एनएसई पर आज दशहरा के कारण अवकाश है। इसका मतलब यह है कि आज बीएसई और एनएसई में ट्रेडिंग नहीं होगी। भारतीय शेयर बाजार बुधवार को दशहरा पर्व के कारण बंद रहेगा इसलिए आज कोई कारोबारी गतिविधि नहीं होगी। इसके अलावा भी 2022 में स्टॉक मार्केट में कई ट्रेडिंग अवकाश हैं।

बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बुधवार यानी 5 अक्टूबर 2022 को बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर ट्रेडिंग पूरे सत्र के लिए बंद रहेगी। बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर 2022 के लिए शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कार्रवाई नहीं होगी। करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सेगमेंट में ट्रेडिंग भी आज सस्पेंड रहेगी।

कमोडिटी सेगमेंट में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में ट्रेडिंग आधे दिन के लिए बंद रहेगी। 5 अक्टूबर को शाम 5 बजे ट्रेडिंग शुरू होगी।

अक्टूबर में किस दिन बंद हैं बाजार

अक्टूबर को छुट्टियों का महीना कहा जाता है। अक्टूबर में दिवाली की अलावा कुछ और अवकाश भी हैं। 24 और 26 अक्टूबर को भी बाजार बंद रहेंगे। दीपावाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए बाजार में कुछ देर कारोबार खुला रहेगा। बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण के अनुसार, शेयर बाजार की छुट्टियों पर इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कार्रवाई नहीं होगी।

स्टॉक मार्केट में और कब-कब है छुट्टी

नवंबर में 8 तारीख को गुरुनानक जयंती के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेंगे। इसके अलावा 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर भी शेयर बाजार में छुट्टी रहती है।

ये भी पढ़ें-

ऑनलाइन Demat Account खुलवाने के क्या हैं फायदे और यह कैसे ट्रेडिंग अकाउंट से है अलग

ऑप्शन ट्रेडिंग में अब मुनाफा होगा ऑटोमैटिक, जानिए क्या हैं ट्रेडिंग एपीआई के फायदे

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट