Move to Jagran APP

Share Market Tips: निवेश के पहले कम्पनी की Dividend History देखना है बेहद महत्वपूर्ण

Share Market Tips डिविडेंड यानी लाभांश कम्पनी के मुनाफे को उसके शेयर धारकों के बीच बांटने को कहते हैं। जब कोई कम्पनी मुनाफे में होती है तो वह अपने शेयर धारकों को अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा देती है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sat, 10 Dec 2022 02:37 PM (IST)Updated: Sat, 10 Dec 2022 02:37 PM (IST)
Share Market Tips: its important to check your Dividend History

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में निवेश के पहले हर निवेशक उस कम्पनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करते हैं। ये रिसर्च कम्पनी के फायदे, नुकसान, उनके भविष्य, कर्ज आदि के बारे में होती है। किसी कम्पनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद उसमें निवेश करने से आप बेहतर निर्णय ले सकते हैं। इसी रिसर्च के क्रम में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है डिविडेंड का। अगर आप भी किसी कम्पनी के शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो उसके डिविडेंड हिस्ट्री को अच्छे से समझना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

क्या है डिविडेंड

डिविडेंड यानी लाभांश कम्पनी के मुनाफे को उसके शेयर धारकों के बीच बांटने को कहते हैं। जब कोई कम्पनी मुनाफे में होती है तो वह अपने शेयर धारकों को अपने मुनाफे का कुछ हिस्सा देती है। यह लाभांश हर शेयरधारक को उनके द्वारा खरीदे गये शेयरों की संख्या के अनुपात में होता है।

कई तरीके से कम्पनियां करती हैं डिविडेंड का वितरण

अपना डिविडेंड शेयर धारकों के बीच वितरित करने के लिए कम्पनियां कई तरीके अपनाती हैं। अक्सर डिविडेंड नकदी के रूप में उनके बैंक खाते में डाल दिया जाता है। इसके अतिरिक्त डिविडेंड के लिए कम्पनियां म्युचुअल फंड, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड आदि के द्वारा भी अपने शेयर धारकों को लाभांश प्रदान करती हैं।

डिविडेंड हिस्ट्री होती है बेहद महत्वपूर्ण

अगर कम्पनियां डिविडेंड दे रही हैं तो इसका मतलब है कि उनका कैश फ्लो अच्छा है, वो कम्पनी फायदे में है। ऐसे में इन कम्पनियों में पैसा लगाना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। ऐसी कम्पनियां आमतौर पर फंडामेंटल रूप से मजबूत होती हैं और लम्बे समय तक अपने शेयर धारकों को अच्छा रिटर्न दे सकती हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे लगा रहे हैं तो रिसर्च के लिए डिविडेंड की जानकारी प्राप्त करना बेहद आवश्यक होता है। इसके अतिरिक्त अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे लगा रहे हैं तो 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के बारे में पूरी रिसर्च कर अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.