Move to Jagran APP

Share Market Open: कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन हरे निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स 200 और निफ्टी 80 अंक उछले

Share Market Today 2024 वर्ष का पहले कारोबारी हफ्ते में बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। लगातार दो कारोबारी सत्र से बाजार में तेजी आई है उससे पहले बाजार लाल निशान पर कारोबार कर रहा था। आज भी सेंसेक्स 287 अंक और निफ्टी 86 अंक की बढ़त के साथ खुला है। इस बढ़त ने भारतीय करेंसी पर असर डाला है। आज रुपया बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariFri, 05 Jan 2024 09:38 AM (IST)
कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन हरे निशान पर खुला बाजार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। वर्ष 2024 का पहला कारोबारी हफ्ता का आज आखिरी दिन है। इस हफ्ते में बाजार में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिले है। आज के कारोबारी सत्र में आईटी के शेयरों में अधिकल खरीदारी देखने को मिली। इसी तरह विदेशी निवेशकों द्वारा जारी इनफ्लो ने भी बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की।

आज सेंसेक्स 287.54 अंक या 0.40 फीसदी की तेजी के साथ 72,135.11 अंक पर खुला है। वहीं, निफ्टी 86.90 अंक या 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ 21,745.50 अंक पर पहुंच गय। बाजार खुलते समय लगभग 2036 शेयर हरे, 368 शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज निफ्टी पर एनटीपीसी, बजाज ऑटो, भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प और एलटीआईमाइंडट्री के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स और ब्रिटानिया के स्टॉक टॉप लूजर है।

सेंसेक्स की कंपनियों में विप्रो, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के स्टॉक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, नेस्ले इंडिया, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एशियन पेंट्स के स्टॉक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

अन्य बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहा था जबकि सियोल, शंघाई और हांगकांग में गिरावट देखी गई। गुरुवार को अमेरिकी बाजार ज्यादातर गिरावट के साथ बंद हुए।

इस बीच, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.39 प्रतिशत चढ़कर 77.89 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 1,513.41 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

रुपये में तेजी

शेयर बाजार में आई तेजी ने भारतीय करेंसी को बढ़त हासिल करने में मदद की है। डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की बढ़त के साथ खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया 83.23 पर खुली और शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 83.19 पर पहुंच गई, जो पिछले बंद से 5 पैसे की तेजी को दिखाता है। गुरुवार को भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले 83.24 पर बंद हुई।