Move to Jagran APP

Share Market Open Today: साल के दूसरे दिन भी लाल निशान पर खुला मार्केट, सेंसेक्स 90 और निफ्टी 13 अंक टूटा

Share Market Open मंगलवार के कारोबारी सत्र में भी गिरावट के साथ स्टॉक मार्केट कारोबार कर रहा है। वहीं बीते दिन भी शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव जारी था। आज सेंसेक्स 119 और निफ्टी 21 अंक की गिरावट के साथ खुला है। शेयर बाजार में आई गिरावट ने भारतीय करेंसी पर भी असर डाला है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया गिरावट के साथ खुला है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariTue, 02 Jan 2024 09:44 AM (IST)
Share Market Open Today: साल के दूसरे दिन भी लाल निशान पर खुला मार्केट, सेंसेक्स 90 और निफ्टी 13 अंक टूटा
साल के दूसरे दिन भी लाल निशान पर खुला मार्केट

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Share Market Today: वर्ष 2024 में शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। वर्ष 2024 के पहले दिन शेयर मार्केट लाल निशान पर खुला पर बाद में बढ़त के साथ कारोबार करने लगा। आज यानी 2 जनवरी 2024 को शेयर बाजार लाल निशान पर खुला। शेयर बाजार में आई गिरावट ने भारतीय करेंसी पर असर डाला है।

आज सेंसेक्स 119.39 अंक या 0.17 प्रतिशत गिरकर 72,152.55 अंक पर खुला। वहीं, निफ्टी 21.90 अंक या 0.10 फीसदी की गिरावट के साथ 21,720 अंक पर खुला है। आज निफ्टी में लगभग 1661 शेयर बढ़े, 583 शेयर गिर कर कारोबार कर रहे हैं।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर कोल इंडिया, टाटा मोटर्स, टाटा कंज्यूमर, भारती एयरटेल और नेस्ले इंडिया के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि आयशर मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, एक्सिस बैंक, इंफोसिस और कोटक महिंद्रा बैंक लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं।

सेंसेक्स चार्ट में अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। दूसरी तरफ, सन फार्मा, भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व और पावर ग्रिड के शेयर टॉप गेनर है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, शंघाई और हांगकांग गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। नए साल के मौके पर सोमवार को एशियाई, यूरोपीय और अमेरिकी बाजार बंद थे।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.65 प्रतिशत उछलकर 78.31 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 855.80 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपया हुआ कमजोर

स्टॉक मार्केट में आई गिरावट ने भारतीय करेंसी पर भी असर डाला है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की गिरावट के साथ खुला है। सोमवार के कारोबारी सत्र में भी रुपया गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.28 पर खुला, फिर गिरकर 83.32 पर आ गया। यह पिछले बंद के मुकाबले 11 पैसे की गिरावट दर्शाता है।