Move to Jagran APP

Stock Market Holiday: मुहर्रम पर एनएसई और बीएसई में छुट्टी, जानिए अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार

Stock Market Holiday आज पूरे दिन शेयर बाजार में इक्विटी सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। कमोडिटी सेगमेंट की बात करें तो सुबह के सत्र में सुबह 900 बजे से शाम 500 बजे तक कारोबार नहीं होगा लेकिन शाम के सत्र में यह खुला रहेगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 10:51 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 10:51 AM (IST)
Stock Market Holiday: मुहर्रम पर एनएसई और बीएसई में छुट्टी, जानिए अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार
NSE and BSE to remain closed today on Muharram

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मुहर्रम (Muharram) के चलते आज शेयर बाजार (Stock Market) बंद रहेंगे और बाजार में कोई कारोबारी गतिविधि नहीं होगी। बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार मंगलवार, 9 अगस्त 2022 को बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) पर ट्रेडिंग पूरे सत्र के लिए बंद रहेगी।

loksabha election banner

बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट bseindia.com पर उपलब्ध 2022 की छुट्टियों की सूची के अनुसार, आज शेयर बाजार में इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कारोबारी गतिविधि नहीं होगी। करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स सेगमेंट में ट्रेडिंग भी आज निलंबित रहेगी। कमोडिटी सेक्टर में सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ट्रेडिंग नहीं होगी। शाम पांच बजे के बाद बाजार खुला रहेगा।

अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बाजार

बता दें कि अगस्त 2022 में शेयर बाजार में कई छुट्टियां पड़ रही हैं। मुहर्रम उनमें से एक है। अगस्त 2022 में पड़ने वाली अन्य दो छुट्टियां स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी हैं। इसका मतलब यह हुआ कि एनएसई और बीएसई में ट्रेडिंग क्रमशः 15 अगस्त 2022 और 31 अगस्त 2022 को स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी के कारण बाजार में कारोबार नहीं होगा। 15 अगस्त और 31 अगस्त 2022 को, इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और SLB सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग गतिविधि नहीं होगी। कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में ट्रेडिंग 15 अगस्त 2022 को सुबह और शाम दोनों पाली में बंद रहेगी, जबकि 31 अगस्त 2022 को कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में ट्रेडिंग सुबह के सत्र में ही बंद रहेगी।

सोमवार के सत्र में सुस्त शुरुआत के बाद भारतीय शेयर बाजार ने शुरुआती नुकसान को कम किया और इंट्राडे हाई के करीब समाप्त हुआ। बिजली, धातु, पूंजीगत सामान और ऑटो शेयरों में लिवाली से संचालित निफ्टी 50 इंडेक्स 127 अंक बढ़कर 17,525 पर बंद हुआ, जबकि बीएसई सेंसेक्स 465 अंक बढ़कर 58,853 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक इंडेक्स 316 अंक बढ़कर 38,237 अंक पर बंद हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.