Move to Jagran APP

क्या है IPO, जिसमें निवेश कर पा सकते हैं मल्टीबैगर रिटर्न

जब कंपनी को ग्रोथ के लिए या यूं कहें कंपनी के विस्तार के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत होती है तब वह पहली बार स्टॉक मार्केट में इंटर करती है और पब्लिक से पैसा रेज करती है और बदले में शेयर जारी करती है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 08 Nov 2022 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 08 Nov 2022 07:22 PM (IST)
क्या है IPO, जिसमें निवेश कर पा सकते हैं मल्टीबैगर रिटर्न
What is IPO, Know all details for Multibagger Return

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जब भी कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर, मार्केट में लाती है तो इस प्रक्रिया को IPO यानी इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग कहते हैं। इस प्रक्रिया में निवेशक सीधे कंपनी से शेयर्स खरीदते हैं। जिसके बाद ये शेयर्स बाजार में आ जाते हैं जहां पर निवेशक दूसरे निवेशकों से इन्हें खरीदते व बेचते हैं। किसी निवेशक के लिए IPO काफी फायदे का सौदा हो सकते हैं, लेकिन उससे पहले IPO की पूरी प्रक्रिया को जानना बेहद आवश्यक है।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

चलिए जानते हैं IPO क्या है?

जिस तरह मार्केट में विभिन्न प्रोडक्ट को लॉन्च किया जाता है, उसी तरह स्टॉक्स भी लॉन्च होते हैं, जहां कंपनी पहली बार अपना नाम स्टॉक मार्केट में लिस्ट करवाती है, जिससे रिटेल इंनवेस्टर्स के लिए कंपनी में निवेश करने का रास्ता खुल जाता है। इसी प्रक्रिया को IPO यानी Initial Public Offering कहते हैं।

कोई कंपनी IPO लेकर क्यों आती है?

जब कंपनी को ग्रोथ के लिए या यूं कहें कंपनी के विस्तार के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत होती है, तब वह पहली बार स्टॉक मार्केट में इंटर करती है और पब्लिक से पैसा रेज करती है और बदले में वह पब्लिक के लिए शेयर जारी करती है।

आपके दिमाग में सवाल आएगा कि अगर कंपनी को पैसे की जरूरत है, तो वो बैंक से भी लोन ले सकती है। तो इसका जवाब है कि बैंक लोन का ब्याज दर आमतौर पर अधिक होता है। दूसरी ओर अगर कंपनी IPO लेकर आती है तो इससे उसे एक लम्पसम फंड प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिसका इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए किया जा सकता है जैसे कम्पनी का कर्ज चुकाना, रिसर्च ऐंड डेवलेपमेंट, बिजनेस को आगे बढ़ाना आदि।

IPO में निवेश करने के फायदे

IPO में निवेश करना अक्सर कई निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद रहता है। इसमें रिटेल निवेशकों को शुरुआत में high growth potential वाली कंपनी में निवेश करने की सुविधा मिलती है। इसके जरिए आप कम दाम में शेयर खरीद सकते हैं और बड़े रिटर्न कमा सकते हैं। अगर कोई रिटेल निवेशक का स्टॉक मार्केट में नॉन-लिस्टेड किसी कंपनी की फ्यूचर ग्रोथ पर पूरा भरोसा है और वह उसमें निवेश करना चाहता है, तो वह जरूर उसके IPO का इंतजार करेगा।

अगर आप भी किसी कंपनी के IPO का इंतजार कर रहे हैं और उसमें निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.