Move to Jagran APP

Intraday Trading: इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है, निवेश से पहले पाएं पूरी जानकारी

इन दिनों अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो बता दें कि स्टॉक मार्केट में कई तरह की ट्रेडिंग होती है। इक्विटी शेयर में निवेश करने के अलावा इंट्राडे ट्रेडिंग ऑप्शन ट्रेडिंग फ्यूचर जैसे विकल्प भी मौजूद हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Wed, 25 Jan 2023 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 07:48 PM (IST)
Intraday Trading: इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है, निवेश से पहले पाएं पूरी जानकारी
What is intraday trading, get complete information about it

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में पैसा बनाने के कई तरीके हैं। इसमें इक्विटी शेयर में निवेश कर हम पैसा तो बना ही सकते हैं। साथ ही इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग, फ्यूचर आदि में निवेश करके भी निवेशक अच्छा पैसा कमाते हैं, लेकिन इसके लिए हमें  इन सभी विकल्पों को बेहतर तरीके से समझना होगा। अक्सर हम सुनते हैं कि इंट्राडे ट्रेडिंग में रिस्क काफी ज्यादा होता है, लेकिन सही जानकारी के साथ ट्रेड करने पर इसमें हमें अच्छा लाभ मिल सकता है।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

क्या है इंट्राडे ट्रेडिंग

इंट्राडे ट्रेडिंग को डे ट्रेडिंग भी कहते हैं। जब भी निवेशक किसी कंपनी के शेयर को एक दिन में ही ट्रेड करता है तो इस तरह की जाने वाली ट्रेडिंग को 'इंट्राडे ट्रेडिंग' कहते हैं। मान लीजिए आपने किसी कंपनी के शेयर खरीदें और उसी दिन ही उसे बेच देते हैं तो ऐसे में आपकी ट्रेडिंग इंट्राडे ट्रेडिंग कहलाती है।

इस प्रकार की ट्रेडिंग करते समय जब भी आप शेयर खरीदते हैं तो आपको ब्रोकिंग ऐप पर पहले ही इसे इंट्राडे मार्क करना होता है, जिसके बाद आप उस ट्रेडिंग डे में कभी भी खरीदे गए शेयर को बेच सकते हैं। अगर आप मार्केट बंद होने तक उस शेयर को नहीं बेचते हैं तो ब्रोकिंग ऐप खुद ही उसे बेच देता है। ऐसे शेयर आपके डीमैट अकाउंट में क्रेडिट नहीं होते हैं।

सही जानकारी है जरूरी

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए आपके पास कई सालों का अनुभव होना जरूरी नहीं, लेकिन इसकी सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। शेयर मार्केट में इंडेक्स एक दिन में कई बार ऊपर-नीचे होते रहते हैं। ऐसे में इंडेक्स की सही जानकारी होने पर आप सही समय पर निर्णय ले सकते हैं। सही समय व शेयर में निवेश करने पर मुनाफा तो कई गुना होता है, साथ ही आप नुकसान होने की स्थिति में भी अपने नुकसान को कम कर सकते हैं।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.