Move to Jagran APP

एडवांस सैलरी लोन क्या है? पर्सनल लोन से कैसे है अलग

लोन अगेंस्ट सैलरी कुछ मामलों में पर्सनल लोन से पीछे ही रह जाती है जैसे कि अगर कोई भी पर्सनल लोन ले सकता है। पर्सनल लोन आपको 40 लाख तक मिल सकता है जबकि एडवांस सैलरी लोन आपकी मासिक सैलरी का 3 गुना हो सकता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Tue, 24 Jan 2023 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 08:12 PM (IST)
एडवांस सैलरी लोन क्या है? पर्सनल लोन से कैसे है अलग
What is Advance Salary Loan, How is it different from personal loan

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बैंक और फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट एक नौकरीपेशा लोग को उसकी सैलरी के आधार पर एडवांस लोन देते है। यह लोन सैलरी का 3 गुना भी हो सकता है। जिसे 15 महीने के अंदर चुकाना होता है। दरअसल, इसमें ब्याज की दर बहुत ज्यादा होती है। इसे लोन अगेंस्ट सैलरी भी कहा जाता है। आपको बता दें कि सैलरी पर लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप किसी परेशानी में न आए। जानकारों के मुताबिक, सैलरी पर लोन तभी लें जब आपके पास कोई और ऑप्शन न बचे। इसके पीछे कई वजह हो सकते हैं जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

इंटरेस्ट रेट

दरअसल, यह एक तरीके का पर्सनल लोन होता है। वहीं इसकी ब्याज दर किसी भी अन्य पर्सनल लोन से बहुत ज्यादा होती है। जहां पर्सनल लोन आपको 14 से 18% के ब्याज दर पर मिल जाते है। वहीं सैलरी पर लोन 24 से 30% के ब्याजदर पर मिलते हैं यानी की हर महीने लोन पर 1.30 से 3.30% के ब्याज के साथ EMI भी देनी होगी।

मासिक बजट

आपको बता दें कि अधिक EMI की वजह से आपका मासिक बजट असंतुलित हो सकता है। अगर आपकी कमाई कम हो जाती है और ब्याज दिए जाने के कारण खर्च बढ़ जाता है। इसलिए जब तक आपको इसकी बहुत अधिक आवश्यकता न हो या आपके पास पैसे प्राप्त करने का कोई और उपाय न हो तब तक इसका यूज नहीं करना चाहिए।

डेब्ट ट्रैप

बता दें कि सैलरी पर लोन उठाने का एक बहुत बड़ा नुकसान यह भी होता है कि अगर आप कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। इसे ऐसे समझते हैं। अगर आप सिर्फ लोन पर 30% ब्याज दे रहे हैं और इसके बाद आपको घर के अन्य खर्चे में चलाने हैं, तो एक समय ऐसा आएगा आपका पैसा बचना ही बंद हो जाएगा और किसी अचानक आए खर्च के लिए आपको फिर से लोन लेना पड़ेगा।

किसे मिलता है पर्सनल लोन

अगर आप सैलरी पर लोन लेना चाहते हैं तो जिस इंस्टीट्यूट में काम कर रहे हैं वहां आपको काम करते हुए कम से कम 1 साल होना चाहिए। साथ ही आपके पास कम से कम 2 साल का कुल अनुभव भी होना चाहिए। आपकी उम्र 21 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए। इससे आपका क्रेडिट स्कोर सामान्य होना चाहिए.

पर्सनल लोन होते हुए भी है अलग

हालांकि, लोन अगेंस्ट सैलरी कुछ मामलों में पर्सनल लोन से पीछे ही रह जाती है जैसे कि अगर कोई भी पर्सनल लोन ले सकता है। एडवांस सैलरी लोन के लिए नौकरी पेशा होना जरूरी है। पर्सनल लोन आपको ₹40 तक मिल सकता है, जबकि एडवांस सैलरी लोन आपकी मासिक सैलरी का 3 गुना हो सकता है। पर्सनल लोन में आपको कुछ गिरवी भी नहीं रखना होता है। बल्कि एडवांस सैलरी लोन में आपका सैलरी कोलेट्रल रखा जाता है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.comपर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

लेखक- सुमित रजक

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.