Move to Jagran APP

Mutual Fund में निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, पोर्टफोलियो बनाने में होगी आसानी

म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) एक ऐसा फंड है जो AMC यानी एसेट मैनेजमेंट कंपनीज ऑपरेट करती हैं। इन कंपनियों में कई लोग अपने पैसे इन्वेस्टमेंट करते हैं। म्यूचुअल फंड द्वारा पैसों को बॉन्ड शेयर मार्केट समेत कई जगहों पर इन्वेस्टमेंट किया जाता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Sat, 05 Nov 2022 04:23 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 04:23 PM (IST)
Mutual Fund में निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, पोर्टफोलियो बनाने में होगी आसानी
Things to keep in mind before investing in Mutual Fund

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप शेयर बाजार (Stock Market) की बारीकियों की बहुत अच्छी जानकारी नहीं रखते हैं, लेकिन इसमें इन्वेस्टमेंट करके फायदा कमाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) आपके लिए बेहतर ऑप्शन में से एक है। लेकिन अक्सर फर्स्ट टाइम इन्वेस्टर्स को ये समझने में परेशानी आती है कि म्यूचुअल फंड कैसे काम करते हैं और म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए?

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

क्या है म्यूचुअल फंड?

म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) एक ऐसा फंड है, जो AMC यानी एसेट मैनेजमेंट कंपनीज ऑपरेट करती है। इन कंपनियों में कई लोग अपने पैसे इन्वेस्टमेंट करते हैं। म्यूचुअल फंड द्वारा पैसों को बॉन्ड, शेयर मार्केट समेत कई जगहों पर इन्वेस्टमेंट किया जाता है। आसान शब्दों में कहें तो म्यूचुअल फंड बहुत सारे लोगों के पैसे से बना एक फंड होता है। यहां पर एक फंड मैनेंजर होता है, जो फंड को सुरक्षित तरीके से थोड़ा-थोड़ा करके अलग-अलग जगह पर निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड से आप न सिर्फ शेयर बाजार में बल्कि गोल्ड पर भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने से पहले ध्‍यान देने योग्‍य बातें

इससे पहले कि आप म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में इन्वेस्टमेंट करने का फैसला करें, नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। जिससे आपको निवेश करने के लिए सही तरीका से फंड चुनने में मदद मिलेगी और आपको समय के साथ काफी पैसा सेव कर सकते है।

1. रिस्क कैपेसिटी एनालाइज करें

म्यूचुअल फंड में निवेश करने से सबसे पहले आप अपनी रिस्क कैपसिटी और रिटर्न गोल्स को एनालाइज कर लें। यानी कि अगर आपका आगे के 10 सालों के लिए किसी निश्चित अमाउंट का गोल है, और आप रिस्क भी उठा सकते हैं। तो ऐसे में आप ऐसी स्कीम का चयन करें जहां आपके दोनों पर्पज फुलफिल हो रहे हैं। इसके अलावा यह समझें कि रिस्क उठाने के बेसिस पर, और फाइनेंशियल गोल उपलब्धि करने के बेसिस पर म्यूचुअल फंड स्कीम में कितना निवेश जरूरी है।

2. निवेश को करें डाइवर्सिफाई

एक ही एसेट में सारा इन्वेस्टमेंट करने से बेहतर है कि आप इसे डाइवर्सिफाई करें और अलग अलग स्कीम में इन्वेस्ट करें। इसके लिए इन्वेस्टर्स को समझना चाहिए कि एसेट एलोकेशन कैसे किया जाए। एसेट एलोकेशन का बेनिफिट ये होता है कि अगर एक एसेट क्लास में उतार चढ़ाव होता है तो जरूरी नहीं दूसरे में भी हो।

3. स्कीम सेलेक्शन में सावधानी

निवेशकों को कई म्यूचुअल फंड स्कीम ऑप्शन मिलते हैं। इनमें से आप जरूरत के हिसाब से स्कीम का सिलेक्शन कर सकते हैं। किसी भी म्यूचुअल फंड स्कीम में इन्वेस्टमेंट से पहले कुछ खास बातें जैसे कि उसका प्रीवियस परफॉरमेंस, मैनेजमेंट एफिशिएंसी और एक्सपेंस रेश्यो की जांच कर लें। अलग-अलग स्कीम को निवेशक ऑनलाइन भी तुलना कर सकते हैं.

4. SIP में इन्वेस्टमेंट

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट करते हुए फंड तैयार करना चाहते हैं तो आप इक्विटी फंड में SIP के जरिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। SIP यानी कि Systematic Investment Plan जिसकी मदद से आपको मार्केट के उतार चढाव के बीच बढ़िया रिटर्न हासिल करने में हेल्प मिलती है।

5. पोर्टफोलियो एनालाइज करें

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करते से आपको अपने पोर्टफोलियो की एनालाइज करते रहना चाहिए। इससे ये पता चलता है कि कौन सा इन्वेस्टमेंट आपके गोल के मुताबिक बेहतर परफॉर्म कर रहा है और कौन सा नहीं। फिर आप खराब परफॉर्म करने वाले इन्वेस्टमेंट को अच्छे फंड में बदल सकते है।वहीं, अगर आपकी उम्मीद से बेहतर परफॉर्म होता है तो आप हाई रिस्क वाली म्यूचुअल फंड स्कीम से कम रिस्क वाली स्कीम में स्विच कर सकते हैं।

6. फंड मैनेजर का अनुभव

फंड मैनेजर निवेशक के तौर पर म्यूचुअल फंड में पैसा लगाता है और पैसे को मैनेज करता है। निवेशकों को ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहिए, जहां फंड मैनेजर का अनुभव 5-7 साल का हो।

7. शार्प रेश्यो

शार्प रेश्यो का इस्तेमाल किसी म्यूचुअल फंड के रिस्क परफॉर्मेंस का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। इस रेश्यो से पता चलता है कि किसी स्कीम में पैसा लगाने पर कितना रिटर्न मिल सकता है और कितना रिस्क है। ज्यादा शार्प रेश्यो वाले फंड को चुनना सही फैसला हो सकता है।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सुमित रजक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.