Move to Jagran APP

Commodity Market में निवेश से कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, जानें क्या है तरीका

Commodity Market शेयर मार्केट की तरह ही एक मार्केट होती है जिसमें आप शेयर की जगह पर विभिन्न कमोडिटी में निवेश करते हैं। इन कमोडिटी को दो भागों में बांटा जा सकता है पहला है हार्ड कमोडिटी और दूसरा होता है सॉफ्ट कमोडिटी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 07 Nov 2022 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 07 Nov 2022 05:30 PM (IST)
Stock Market Investment: Commodity Market Investment for best benefits

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर मार्केट में निवेश आज के समय में हर युवा को आकर्षित कर रहा है। शेयर मार्केट में हम विभिन्न कम्पनियों के स्टॉक्स में निवेश करते हैं। लेकिन इसी तरह की एक और मार्केट होती है जिसमें विभिन्न कमोडिटी में निवेश किया जाता है। ये कमोडिटी विभिन्न प्रकार के रॉ मैटेरियल जैसे गोल्ड, सिल्वर, स्टील, पेट्रोलियम आदि होते हैं। इनमें निवेश करना भी शेयर मार्केट में निवेश करने जितना ही आसान होता है। आइए जानते हैं कि कमोडिटी मार्केट में आप कैसे निवेश कर सकते हैं।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

क्या है Commodity

Commodity Market, शेयर मार्केट की तरह ही एक मार्केट होती है, जिसमें आप शेयर की जगह पर विभिन्न कमोडिटी में निवेश करते हैं। इन कमोडिटी को दो भागों में बांटा जा सकता है, पहला है हार्ड कमोडिटी और दूसरा होता है सॉफ्ट कमोडिटी।

हार्ड कमोडिटी में नॉन-एग्री कमोडिटी आती हैं। ऐसी कमोडिटी जो कृषि से जुड़े न हों जैसे कॉपर, गोल्ड, सिल्वर व ऑयल आदि। तो वहीं सॉफ्ट कमोडिटी में कृषि उत्पाद आते हैं, जैसे- गेहूं, कॉफी, गन्ना आदि।

कैसे करें Commodity Market में निवेश?

आपको बता दें कि इसमें निवेश करना भी Share Market में निवेश करने जितना ही आसान है। बस आपको Commodity Trading Account खोलना होगा। जिसके लिए आप 5paisa ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद कुछ जरूरी फॉर्मेल्टीज कर आप आसानी से अपना Commodity Trading Account खोल सकते हैं और कमोडिटी ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।

कमोडिटी में निवेश के लिए क्या हैं जरूरी एक्सचेंज

जिस तरह शेयर मार्केट में निवेश के लिए आप NSE या BSE जैसे एक्सचेंज का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह Commodity में Invest या Trade करने के लिए MCX यानी Multi Commodity Exchange of India Ltd. का इस्तेमाल करते हैं। MCX देश के अग्रणी कमोडिटी एक्सचेंज में से एक है, जहां पर आप कई तरह की Commodities में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा National Commodity and Derivatives Exchange (NCDEX) और Indian Commodity Exchange (ICEX) भी Commodity Trading Exchange हैं जिसके जरिये आप Commodities में ट्रेड या निवेश कर सकते हैं।

कैसे करें इसमें निवेश?

अब बात आती है Commodities में निवेश करने की, तो इसमें आप दो तरीके से निवेश कर सकते हैं- पहला है Futures Contract और दूसरा है Options। इसके अतिरिक्त आप ETF यानी Extended Traded Funds के जरिये भी निवेश कर सकते हैं।

अगर आप भी इस Commodity Market में Invest करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने investment journey के experience को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.