Move to Jagran APP

Raksha Bandhan 2022: सुरक्षित रहेगा आपकी बहन का भविष्य, इस रक्षा बंधन दें ये गिफ्ट

Raksha Bandhan 2022 आप चाहते हैं कि आपकी बहन आने वाले समय में न केवल खुद आत्मनिर्भर बने साथ ही अपने परिवार की मजबूती में सक्रिय रूप से शामिल हो तो आप rakhi पर उन्‍हें एसआईपी का तोहफा दे सकते हैं

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 01:59 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 01:59 PM (IST)
Raksha Bandhan 2022: Your sister's future will be safe, give this gift this Raksha Bandhan

भाई बहन के बीच स्नेह का दिन raksha bandhan करीब है, और हर बार की तरह आप अपनी बहन के लिए कोई उपहार तलाश रहे होंगे। तो क्यों न इस बार आप एक ऐसा उपहार अपनी बहन को दें जो इस त्योहार का अर्थ भी पूरा करता हो, यानि बहन के भविष्य की सुरक्षा। रक्षा बंधन का मतलब एक ऐसे वचन से है जो बहन की सुरक्षा को लेकर दिया जाता है। आज कल के दौर सुरक्षा का मतलब आर्थिक सुरक्षा भी हो गया है। आज कल की  लड़कियों में आत्मनिर्भरता की सोच लगातार मजबूत हो रही है। ऐसे में भविष्य में अपने पैरों पर खड़े होने के लिए या फिर किसी भी अनिश्चितता से स्वयं लड़ने के लिए अब महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा भी अनिवार्य हो चुकी है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी बहन  आने वाले समय में न केवल खुद आत्मनिर्भर बने साथ ही अपने परिवार की मजबूती में सक्रिय रूप से शामिल हो तो इस रक्षा बंधन आप इस दिशा में एक छोटा सा कदम उठा सकते हैं। आप rakhi पर अपनी बहन को एसआईपी का तोहफा दे सकते हैं।

loksabha election banner

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें 

इस रक्षा बंधन करें अपनी बहन के लिए SIP

इस रक्षा बंधन आप अपनी बहन के लिए एक SIP कर सकते हैं। स्कीम आप इस हिसाब से चुन सकते हैं कि आपकी बहन को इस रकम की कब जरूरत पड़ेगी। इसमें ऊंची शिक्षा पाने से लेकर अपना कोई सपना शामिल हो सकता है। आप हर माह एक निश्चित रकम अपने खाते से कटने के लिए दे सकते हैं, इससे आप पर भी कोई बड़ा बोझ नहीं पड़ेगा। वहीं दूसरी तरफ आपकी बहन के भविष्य के लिए अच्छी खासी रकम जुटने लगेगी।  सबसे बड़ी बात जब आपकी बहन खुद आत्मनिर्भर हो जाएगी तो संभव है कि वो खुद भी इस एसआईपी को चुकाने लगे। यानि आप अपनी बहन का बेहतर भविष्य के साथ निवेश की अच्छी आदत भी दे देंगे। इन सब में आपकी मदद करेगी 5paisa ऐप। SIP के लिए आपको ऐप डाउनलोड करनी है। इसके बाद फोन नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना है। इसके बाद KYC करनी होगी। बस अब आप  SIP खरीदने के लिए तैयार है।

जानिए कितना होगा फायदा

चलिए ऐसे देखते हैं कि आप इस रक्षा बंधन अपनी बहन को एक मोबाइल फोन देना चाहते हैं और इसके लिए 1000 रुपये की EMI उठाने के लिए तैयार हैं। हालांकि आप ये भी नहीं चाहते कि मोबाइल फोन की वजह से आपकी बहन का ध्यान पढ़ाई से हटे, क्योंकि वो आगे कुछ बनना चाहती है और इसके लिए गंभीर भी है।  ऐसे में 1000 रुपये की SIP कर दें। अगर आपकी स्कीम औसत 10 प्रतिशत का रिटर्न भी उठाती है तो अगले 5 साल में आपकी बहन के पास करीब 80 हजार रुपये होंगे, यानि अपनी उच्च शिक्षा के दौरान आपकी बहन को अच्छे लैपटॉप को खरीदने के लिए सोचना नहीं पड़ेगा। वहीं अगर स्कीम इक्विटी बेस्ड चुनी और रिटर्न ऊंचे रहे तो वो अपनी पढ़ाई का कुछ खर्च आपकी इस  SIP  से निकाल सकेगी।

कैसे करें SIP में निवेश?

इसके लिए आप अपनी बहन के नाम से निवेश करें और पैसे कटने के लिए आपने खाते की जानकारी दे सकते हैं। आपकी बहन को कब और कितने पैसों की आवश्यकता हो सकती है इसके आधार पर एसआईपी की रकम और निवेश स्कीम का चुनाव करें। रकम ज्यादा चाहिए तो इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। अगर आपके पास निवेश के लिए वक्त है तो आप large-cap funds से लेकर debt fund जैसे कम जोखिम के निवेश पर फोकस कर सकते हैं। आप इसके लिए 5paisa के ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि देश का सबसे तेजी से बढ़ने वाला डिस्काउंट ब्रोकर एप है। ये आपको खुद के फैसले लेने के लिए तैयार करता है। इसकी सफलता का सबूत इसके 30 लाख से ज्यादा संतुष्ट ग्राहक हैं। यानि इस एप पर कुछ समय देकर आप अपनी बहन के सुरक्षित भविष्य के लिए एक अच्छी स्कीम का चुनाव कर सकते हैं।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.