Move to Jagran APP

जानें IPO और FPO में क्या है अंतर, कहां निवेश करने से होगा फायदा

कंपनियां फंड रेज करने के लिए दो तरफ के ऑफर इश्यू करती है। इसमें पहला IPO है जबकि दूसरा FPO है। हालांकि बहुत कम लोगों को इसके बीच का अंतर पता होता है। इसलिए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Fri, 20 Jan 2023 07:46 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 07:46 PM (IST)
जानें IPO और FPO में क्या है अंतर, कहां निवेश करने से होगा फायदा
Difference between IPO and FPO, See Full Invest Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अदाणी एंटरप्राइजेज अपनी कंपनी के FPO को लेकर चर्चा में बनी हुई है। FPO के द्वारा अडानी एंटरप्राइजेज पब्लिक फंड रेज करना चाहती है। अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है, लेकिन नए निवेशकों को सबसे पहले ये जानना होगा कि FPO क्या होता है और यह IPO से कैसे अलग है। 

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

IPO तो आप सभी ने सुना होगा। जब भी कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर को आम पब्लिक के लिए शेयर मार्केट में लेकर आती है तो इस प्रॉसेसे को IPO यानी Initial Public Offering कहते हैं। इसके द्वारा कम्पनियां अपनी हिस्सेदारी आम लोगों के लिए जारी करती हैं, जहां से ये कंपनी शेयर मार्केट में आती है।

इसी तरह FPO के जरिये कंपनियां अपना और भी हिस्सा आम लोगों के लिए बाजार में लाती हैं। FPO यानी कि Follow-on Public Offer के द्वारा पहले से ही शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियां अपनी हिस्सेदारी को कम कर आम लोगों के लिए जारी करती हैं। इसके द्वारा कंपनी का उद्देश्य और भी ज्यादा फंड रेज करना होता है। मान लीजिए कोई कंपनी IPO के जरिये अपनी 25% हिस्सेदारी बाजार में लाती है। कुछ समय बाद वह और भी फंड रेज करना चाहती है और अपनी बची हुई 75% की हिस्सेदारी में से कुछ और हिस्सा शेयर बाजार में लाती है तो इसे FPO कहते हैं।

जब भी कोई कंपनी अपना FPO लाती है तो वह पहले अपने शेयर धारकों को नए शेयर खरीदने का मौका देती है। इसके बाद शेयर खरीदने के लिए नए निवेशकों के पास जाता है। बता दें कि FPO के तहत ऑफर किए जाने वाले शेयरों पर कंपनी डिस्काउंट भी देती है। जिससे पुराने शेयर धारक सस्ती कीमत में इन शेयरों को खरीद सकते हैं। 

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.