Move to Jagran APP

EV सेक्टर में निवेश से आने वाले समय में हो सकता है लाभ, जानें प्रमुख बातें

आने वाले समय में इस EV सेक्टर में काफी तेजी देखने को मिल सकती है। ऐसे में अगर आप शेयर मार्केट में निवेश की तैयारी कर रहे हैं तो यह सेक्टर आपके लिए एक आदर्श विकल्प हो सकता है। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 22 May 2023 10:00 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2023 03:40 PM (IST)
EV सेक्टर में निवेश से आने वाले समय में हो सकता है लाभ, जानें प्रमुख बातें
Investing in EV sector can be profitable in the coming time, know important things

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। EV यानि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, पहले कुछ चुनिंदा निर्माताओं ने अपने EV लांच किये तो वहीं अब दुनिया भर के सभी बड़े ऑटो निर्माता अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बाजार में उतार दिए हैं।

loksabha election banner

भारत में भी काफी तेज़ी से EV की मांग बढ़ रही है। सरकार से कई तरह की सब्सिडी मिलने से भी EV बाजार को तेज़ी मिली है। लेकिन अब भी भारत बाकि एशियाई देशों से काफी पीछे चल रहा है।

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- http://bit.ly/3KMHqZW

दरअसल, S&P Global Ratings के द्वारा किये गए एक रिसर्च में पाया गया की, भारत में EV penetration रेट यानि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का भारतीय बाजार में मौजूदगी सिर्फ 1.1% रही जबकि एशिया के बाकि देशों का औसत 17% रहा। बता दें, इस रिसर्च में passenger vehicles और light commercial vehicles को शामिल किया गया था वहीं ये रिसर्च China, Japan, South Korea, India, Indonesia समते एशिया के कई अन्य देशों को नजर में रखते हुए की गयी थी।

भारत सरकार ने 2030 तक 30% EV Penetration का लक्ष्य रखा है, हालाँकि मौजूदा समय में 90% EV या तो 2 व्हीलर हैं या 3 व्हीलर, वहीं अगर देश में मौजूद E-rickshaws को भी इसमें शामिल किया जाये जो की Lithium Ion Batteries का इस्तेमाल नहीं करते तो भी देश में EV Penetration 4.5% हो सकता है। इससे ये बात तो स्पष्ट है कि आने वाले समय में इस सेक्टर में काफी तेजी देखने को मिल सकती है। ऐसे में अगर आप शेयर मार्केट में निवेश की तैयारी कर रहे हैं तो यह सेक्टर आपके लिए एक आदर्श विकल्प हो सकता है।

अगर आप भी बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो 5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन्वेस्टिंग न तो सिर्फ ईजी पर रिवॉर्डिंग भी है। DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें-http://bit.ly/3KMHqZW

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.