Move to Jagran APP

हर महीने 50 हजार पेंशन, सिर्फ रोजाना 200 रुपये इस सरकारी स्कीम में करें जमा

ज्यादातर नौकरी करने वाले लोग अपने रिटायरमेंट के बाद आराम से अपनी जिंदगी काटने के लिए बहुत-सी प्लानिंग करते हैं। हालांकि उनको पता नहीं होता कि एक स्कीम ऐसी भी है जिसके तहत लोग हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं। चलिये इसके बारे में जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Fri, 20 Jan 2023 09:43 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 09:43 PM (IST)
50 thousand pension every month by this government scheme

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क।  नौकरीपेशा वाले लोगों को सबसे अधिक चिंता रिटायरमेंट की रहती है। रिटायरमेंट के बाद उनके घर परिवार का खर्च कैसे होगा, इसे लेकर लोग हमेशा परेशान रहते हैं। वहीं रिटायरमेंट के बाद किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए लोग सेविंग्स शुरू कर देते हैं। अगर आप पेंशन के लिए रिटायरमेंट कॉर्पस बनाना चाहते हैं तो National Pension Scheme इसके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकते है। अगर आप इस स्कीम में सही से इन्वेस्टमेंट करते हैं तो रिटायरमेंट के बाद हर महीने 50 हजार रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। इसके लिए आपको हर दिन सिर्फ 200 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

दरअसल, सरकार ने NPS को इस तरह से बनाया है कि इसमें इन्वेस्टमेंट करने वाले लोग रिटायरमेंट के बाद भी अपना खर्च उठा सकें। बता दें कि इसमें PPF या FD से ज्यादा रिटर्न मिलता है और रिस्क भी कम होता है। इन्वेस्टर के पास NPS में इन्वेस्टमेंट करने के दो ऑप्शन होते हैं- एक्टिव और ऑटो चॉइस। वहीं, सब्सक्राइबर मैच्योरिटी पर सारा कॉर्पस नहीं निकाल सकते है। उसे कुल NPS कॉर्पस का 40% हिस्सा किसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से एन्युटी प्लान खरीदने में इन्वेस्टमेंट करना होगा। बता दें कि NPS में चार एसेट क्लास हैं- Equity, Corporate Debt, Government Bonds और Alternative Investment Funds. 

हालांकि, अगर आप हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको हर दिन 200 रुपये की सेंविंग करनी होगी। इस तरह से आप हर महीने 6,000 रुपये की सेविंग करेंगे। उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आप 24 साल की उम्र से हर महीने 6,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो 36 साल तक 25,92,000 रुपये जमा हो जाएगा। अगर आपको इसपर 10% का रिटर्न मिलता है तो कुल कॉपर्स वैल्यू 2,54,50,906 रुपये हो जाएगा। अब इसपर 40% का हिस्सा एन्युटी में लगाया जाता है तो लगभग 1.52 करोड़ रुपये का कुल अमाउंट होता है।इसके बाद आपको हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन आराम से मिलेगी।

सरकार की इस स्कीम का यह भी फायदा है कि इसमें आपको टैक्स में छूट भी मिलती है।NPS अकाउंट होल्डर को धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक और धारा 80 सीसीडी के तहत 50,000 रुपये तक की इनकम टैक्स भी छूट मिलती है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

लेखक- सुमित रजक

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.