Move to Jagran APP

Ram Temple: राम मंदिर का पांच अगस्त को शिलान्यास करेंगे पीएम मोदीः स्वामी गोविंद देव गिरि

Ram Temple स्वामी गोविंद देव गिरि ने कहा कि शिलान्यास करने से पहले पीएम मोदी मंदिर में भगवान राम और हनुमान गढ़ी मंदिर में भगवान हनुमान की प्रार्थना करेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 04:13 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 04:13 PM (IST)
Ram Temple: राम मंदिर का पांच अगस्त को शिलान्यास करेंगे पीएम मोदीः स्वामी गोविंद देव गिरि
Ram Temple: राम मंदिर का पांच अगस्त को शिलान्यास करेंगे पीएम मोदीः स्वामी गोविंद देव गिरि

पुणे, एएनआइ। Ram Temple: पुणे में श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में सामाजिक दूरियां सुनिश्चित करने के लिए हमने तय किया है कि 150 लोगों सहित 200 से अधिक लोगों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। गिरि ने मंगलवार को कहा कि शिलान्यास करने से पहले पीएम मोदी मंदिर में भगवान राम और हनुमान गढ़ी मंदिर में भगवान हनुमान की प्रार्थना करेंगे। सभी मुख्यमंत्रियों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा। गौरतलब है कि एनसीपी प्रमुख रद पवार ने कहा था कि राममंदिर बनने से कोरोना खत्म नहीं होगा।

loksabha election banner

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा था कि उनकी पार्टी ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर बनाने का मार्ग प्रशस्त किया और मंदिर निर्माण की राह के रोड़े हटाए हैं। उनके अनुसार, शिवसैनिकों ने यह काम हिंदुत्व के लिए किया है, न कि राजनीति के कारण। राऊत ने यह बात सोमवार को पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कही। पत्रकारों ने संजय राऊत से पूछा था कि आगामी पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के लिए अयोध्या जा रहे हैं। क्या इस अवसर पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी अयोध्या जाएंगे? इसका उत्तर देते हुए राउत ने कहा कि उद्धव ठाकरे हमेशा अयोध्या जाते हैं। वह जब मुख्यमंत्री नहीं थे, तब भी गए थे। मुख्यमंत्री बनने के बाद भी गए थे। शिवसेना और अयोध्या का रिश्ता अटूट है। यह रिश्ता राजनीतिक नहीं है। हम राजनीति के लिए कभी अयोध्या नहीं गए।

यह कहते हुए राउत अपनी पूर्व सहयोगी भाजपा पर तंज कसते दिखाई दे रहे थे। उन्होंने शिवसेना के सहयोग की याद दिलाते हुए कहा कि यह शिवसेना ही थी, जिसने उस स्थान पर मंदिर बनाने का मार्ग प्रशस्त किया, जहां भगवान राम का जन्म हुआ था। बता दें कि पूर्व शिवसेना प्रमुख स्वर्गीय बाला साहब ठाकरे भी दावा करते रहे थे कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बना विवादित ढांचा उनके शिवसैनिकों ने ढहाया था। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे पर प्रतिक्रिया देते हुए राउत ने कहा कि वे मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के निमंत्रण पर अयोध्या जा रहे हैं। यह देखना होगा इस भूमिपूजन समारोह में कितने लोगों को बुलाया जाता है और कोरोना महामारी के दौर में हो रहे इस कार्यक्रम में शारीरिक दूरी का पालन किस प्रकार किया जाता है। राउत फिर तंज कसते हुए कहते हैं कि देखना होगा कि वहां किस प्रकार की शारीरिक-राजनीतिक दूरियों का पालन किया जाता है।

महाराष्ट्र की शिवसेना नीत सरकार में शामिल राकांपा मुखिया शरद पवार ने एक दिन पहले ही कहा था कि राममंदिर बनने से कोरोना खत्म नहीं होगा। इस बयान पर भाजपा नेता उमा भारती ने शरद पवार पर निशाना साधा था। इस बयान के संबंध में पूछे जाने पर शिवसेना नेता ने पवार पर सीधी टिप्पणी करने से बचते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग श्वेत वस्त्रों में हमारे डॉक्टरों द्वारा लड़ी जा रही है। वे हमारे लिए देवदूत के समान हैं। जबकि शिवसेना का भगवान और धर्म से संबंध अटूट है। बता दें कि शिवसेना के एक विधायक प्रताप सरनाईक ने भी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को पत्र लिखकर पांच अगस्त को होने जा रहे भूमि पूजन समारोह में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को आमंत्रित करने की मांग की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.