Move to Jagran APP

Fire In IISER, Pune: पुणे स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान में लगी आग, दमकल के चार वाहन मौके पर

Fire in IISER Pune भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान पुणे (Indian Institute of Science Education and Research Pune) के अंदर आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए मौके पर दमकल की चार गाड़ियां भेजी जा चुकी हैं। इस मामले में अभी अधिकविवरण की प्रतीक्षा है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 01:37 PM (IST)
Fire In IISER, Pune: पुणे स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान में लगी आग, दमकल के चार वाहन मौके पर
पुणे स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान में लगी आग

पुणे, एजेंसियां। । पुणे स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (Indian Institute of Science Education and Research, Pune) के अंदर शुक्रवार दोपहर आग लग गई। आग बुझाने के लिए चार दमकल की गाड़ियां मौके पर भेजी गई हैं। आग लगने के कारणों का अभी कुछ पता नहीं चल पाया है। इस मामले में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। 

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार एक छात्र को मामूली चोटें आई हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि आग मुख्य IISER-पुणे भवन की पहली मंजिल पर स्थित रसायन विज्ञान विभाग की एक प्रयोगशाला से लगी है। आग लगने के सही कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुणे फायर ब्रिगेड के मुख्य अग्निशमन अधिकारी के अनुसार, “आग दोपहर करीब 1 बजे प्रयोगशाला में लगी, जिसमें जैविक रसायनों का भंडारण है। अभी आग से हुए नुकसान और आग लगने के संभावित कारण का पता लगाना है। इसके लिए हम संस्थान के अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं जिन्होंने दमकल वाहनों के मौके पर पहुंचने से पहले आग बुझाने के लिए प्रारंभिक प्रयास शुरू कर दिए थे।”  लैब में काम करने वाले एक छात्र को मामूली चोटें आई हैं, उसे इलाज के लिए अस्‍पताल भेज दिया गया है। घटना के वक्त लैब चालू थी। आईएसआईईआर-पुणे के एक अधिकारी ने कहा कि इमारत से अभी भी धुआं निकल रहा है।

गौरतलब है कि वर्तमान में समय कोविड -19 महामारी की वजह से सीमित संख्‍या में ही छात्र यहां आ रहे हैं और प्रयोगशाला कार्यों में भाग ले रहे हैं। ये शिक्षण संस्‍थान IISER पुणे में बनेर रोड पर स्थित है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश भर में सात भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर) हैं और पुणे के अलावा ये संस्थान मोहाली, कोलकाता, भोपाल, बरहामपुर, तिरुवनंतपुरम और तिरुपति में स्थित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.