Move to Jagran APP

नागपुर की वनधन शॉप का प्रचार करेंगे एक्टर विवेक ओबेरॉय

वन उपज को बाजार उपलब्ध कराने के लिए खोले गए वनधन-जनधन शॉप का अभिनेता विवेक ओबेराय प्रचार करेंगे। बुधवार को उन्होंने मंत्रालय में राज्य के वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार से मुलाकात की। फिलहाल पहला वनधन जनधन शॉप नागपुर में शुरू किया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2015 04:09 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2015 04:12 AM (IST)

नागपुर। वन उपज को बाजार उपलब्ध कराने के लिए खोले गए वनधन-जनधन शॉप का अभिनेता विवेक ओबेराय प्रचार करेंगे। बुधवार को उन्होंने मंत्रालय में राज्य के वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार से मुलाकात की। फिलहाल पहला वनधन जनधन शॉप नागपुर में शुरू किया गया है।

loksabha election banner

वनंमत्री ने कहा कि जल्द ही इसका विस्तार राज्यभर में किया जाएगा। वन मंत्री ने बताया कि इस योजना के माध्यम से वन उपज को बाजार मिल सकेगा। आदिवासी समुदाय को इससे आर्थिक लाभ होगा। विवेक ओबेरॉय ने वन मंत्री को आश्वासन दिया है कि इस योजना के प्रचार प्रसार के लिए वे अपना पूरा सहयोग देंगे।

क्या है वनधन जनधन शॉप योजना

वन विभाग राज्य के सभी जिलों में वनधन जनधन शॉप शुरू करने जा रहा है। इसके लिए वन विभाग के प्रमुख सचिव विकास खरगे की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है। सरकार का लक्ष्य है कि वन उपज से सालाना 200 से 300 करोड़ का राजस्व हासिल किया जा सके। वन उपज की बिक्री के लिए बीते 16 अगस्त को नागपुर में वनधन-जनधन शॉप खोली गई है। पहले दिन इस शॉप में 37 हजार रुपए की बिक्री हुई थी। वन उपजों की बिक्री के लिए एक मार्केटिंग टीम भी तैयार की जा रही है। हर इलाके में अलग-अलग तरह के वनउपज मिलते हैं। उन जिलों में खोले जाने वाले वनधन जनधन शॉप में उस इलाके में पाए जाने वाले वन उपज की बिक्री की जाएगी।

नागपुर में शुरू है इनकी बिक्री

नागपुर के वनधन शॉप में महुआ से बने शरबत, जैम, शहद व वीजा ग्लास सहित जंगल में मिलने वाली चीजों से तैयार वस्तुएं बेची जा रही हैं। मुनगंटीवार ने कहा कि हम नागपुर के वनधन जनधन शॉप जैसी दुकानें राज्य के सभी जिलों में खोलना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.