Move to Jagran APP

Andheri byelection में होता कड़ा मुकाबला, पर BJP ने प्रत्याशी का नाम ही ले लिया वापस, प्रदेश अध्यक्ष ने बताई वजह

देवेंद्र फडणवीस से नामांकन वापसी की अपील करने वालों में शरद पवार का नाम भी आ रहा है। नामांकन वापसी के बाद पवार की ही पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहना शुरू कर दिया है कि भाजपा ने अपनी हार की आशंका के कारण नामांकन वापस लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Kumar TiwariPublished: Mon, 17 Oct 2022 07:57 PM (IST)Updated: Mon, 17 Oct 2022 07:57 PM (IST)
Andheri byelection: अंधेरी (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में भाजपा ने अपने प्रत्याशी का नामांकन वापस ले लिया है।

मुंबई, राज्य ब्यूरो। Andheri byelection: अंधेरी (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी मुरजी पटेल ने अपना नाम वापस ले लिया है। यह चुनाव न लड़ने की घोषणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने नागपुर से की। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि मनसे प्रमुख राज ठाकरे एवं राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने भाजपा से यह चुनाव न लड़ने की अपील की थी।

loksabha election banner

अंधेरी (पूर्व) उपचुनाव में शिवसेना उद्धव बालासाहब ठाकरे एवं भारतीय जनता पार्टी के बीच रोचक मुकाबला होने जा रहा था। लेकिन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने नागपुर से एक बयान जारी कर कहा कि भाजपा अंधेरी उपचुनाव में अपने प्रत्याशी मुरजी पटेल का नाम वापस ले रही है क्योंकि महाराष्ट्र की राजनीतिक परंपरा के अनुसार एक मृत विधायक या सांसद के परिजनों के खिलाफ प्रत्याशी नहीं खड़ा किया जाता।

इसके बाद पत्रकारों से बात करते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी कहा कि हम यह चुनाव लड़ते तो शर्तिया जीतते। लेकिन महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे एवं राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने भी अपना उम्मीदवार वापस लेने की अपील की थी। इसलिए महाराष्ट्र की परंपरा को ध्यान में रखते हुए भाजपा ने अपने उम्मीदवार की नामवापसी का निर्णय किया है। फडणवीस ने नामवापसी के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में रोष की बात भी स्वीकार की है।

बता दें कि अंधेरी (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र के शिवसेना विधायक रमेश लटके के असामयिक निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट ने स्वर्गीय रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके को अपना प्रत्याशी बनाया था। दूसरी ओर भाजपा ने इसी क्षेत्र के पूर्व सभासद मुरजी पटेल को अपना प्रत्याशी बनाया था। मुरजी पटेल ने बड़े शक्ति प्रदर्शन के साथ अपना नामांकन भी भरा था लेकिन आज पार्टी के निर्णय के बाद उन्हें अपना नामांकन वापस लेना पड़ा।

दरअसल इस सीट से भाजपा को अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के लिए मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखा था। शरद पवार ने भी महाराष्ट्र की परंपराओं का हवाला देते हुए फडणवीस से भाजपा को यह चुनाव न लड़वाने की अपील की थी। भाजपा ने इन दोनों नेताओं की अपीलों का सम्मान करते हुए मैदान से हटने का निर्णय किया।

लेकिन भाजपा के मैदान छोड़ने के बाद अब इस मुद्दे पर सियासत शुरू हो गई है।

फिलहाल भ्रष्टाचार के एक मामले में न्यायिक हिरासत में चल रहे शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि राज ठाकरे का फडणवीस को पत्र लिखना तो एक बहाना मात्र है। उस सीट से ऋतुजा लटके की जीत तय थी। इसलिए भाजपा ने अपनी उम्मीदवारी वापस लेने में ही भलाई समझी है।

देवेंद्र फडणवीस से नामांकन वापसी की अपील करने वालों में शरद पवार का नाम भी आ रहा है। लेकिन नामांकन वापसी के बाद पवार की ही पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहना शुरू कर दिया है कि भाजपा ने अपनी हार की आशंका के कारण नामांकन वापस लिया है।

चुनाव नहीं टलेगा

भाजपा उम्मीदवार मुरजी पटेल के नामांकन वापस लेने के बावजूद अंधेरी (पूर्व) सीट के लिए उपचुनाव होगा। क्योंकि सात उम्मीदवार अभी भी मैदान में डटे हैं। इस सीट से कुल 14 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था। मुरजी पटेल के साथ छह और प्रत्याशियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। लेकिन शिवसेना प्रत्याशी ऋतुजा लटके के सामने अभी भी छह उम्मीदवार हैं। इसलिए चुनाव का सामना किए बिना वह विधानसभा में नहीं पहुंच सकेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.