Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव में शिवसेना के उम्मीदवार का समर्थन करेंगेः शरद पवार

Rajya Sabha Election राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा है कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में संभाजीराजे छत्रपति या शिवसेना द्वारा चुने गए किसी अन्य उम्मीदवार का समर्थन करेगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 03:56 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 05:55 PM (IST)
Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव में शिवसेना के उम्मीदवार का समर्थन करेंगेः शरद पवार
राज्यसभा चुनाव में शिवसेना के उम्मीदवार का समर्थन करेंगेः शरद पवार। फाइल फोटो

पुणे, प्रेट्र। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा है कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में संभाजीराजे छत्रपति या शिवसेना द्वारा चुने गए किसी अन्य उम्मीदवार का समर्थन करेगी। शरद पवार शनिवार को पुणे में कुछ ब्राह्मण समुदाय के संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। महाराष्ट्र के छह राज्यसभा सदस्यों पीयूष गोयल, विनय सहस्त्रबुद्धे और विकास महात्मे (भाजपा से तीनों), पी चिदंबरम (कांग्रेस), प्रफुल्ल पटेल (एनसीपी) और संजय राउत (शिवसेना) का कार्यकाल चार जुलाई को समाप्त हो रहा है। चुनाव 10 जून को होने हैं। भाजपा अपने विधायकों की संख्या के साथ राज्यसभा की दो सीटें जीत सकती है, जबकि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ सहयोगी शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा एक-एक सीट जीत सकती है। इसलिए मुकाबला छठी सीट के लिए होगा।

loksabha election banner

राकांपा को मिलेगी एक सीट

कोल्हापुर शाही परिवार के सदस्य और छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज संभाजीराजे पहले संसद के उच्च सदन के राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत सदस्य थे। उन्होंने हाल ही में घोषणा की कि वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए अगला चुनाव लड़ेंगे, और सभी दलों से उनका समर्थन करने की अपील की। शनिवार को यहां पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में पवार ने कहा कि दो साल पहले हमने (राज्यसभा में) दो सीटों की मांग की थी और हमें मिल गई। लेकिन, इस बार हमें एक सीट मिलेगी। राकांपा प्रमुख ने कहा कि हमारे उम्मीदवार का समर्थन करने के बाद हमारे पास शिवसेना के एक उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए वोट होंगे। वे संभाजीराजे या किसी अन्य उम्मीदवार को चुन सकते हैं, हम शिवसेना द्वारा चुने गए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। शिवसेना के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने हाल ही में कहा था कि पार्टी आने वाले राज्यसभा चुनावों में दूसरा उम्मीदवार उतारेगी, एक ऐसा कदम जो संभाजीराजे छत्रपति की संभावनाओं को बाधित कर सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.