नीलू रंजन, नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल का मुंबई के पॉश इलाके वर्ली स्थित सीजे हाऊस जब्त होगा। मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्द ही सीजे हाऊस को जब्त करने की तैयारी में है। आरोप है कि प्रफुल्ल पटेल परिवार की कंपनी मिलेनियम डेवलपर्स ने ड्रग तस्कर इकबाल मिर्ची की जमीन पर 15 मंजिले सीजे हाऊस का निर्माण किया था। शुक्रवार को पूछताछ के दौरान प्रफुल्ल पटेल ईडी के पास मौजूद दस्तावेजों को नकार नहीं सके।

परिवार के दावे की हवा निकली 

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पूछताछ के दौरान प्रफुल्ल पटेल ने एक तरह से स्वीकार कर लिया है कि वर्ली स्थित यह प्लॉट इकबाल मिर्ची का है। उनकी सफाई सिर्फ इतनी थी कि उन्हें यह पता नहीं था कि इकबाल मेमन ही दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ माने जाने वाला और उसके ड्रग तस्करी के पूरे धंधे को संभालने वाला इकबाल मिर्ची ही है। इससे प्रफुल्ल पटेल परिवार की ओर से किए जा रहे इस दावे की भी हवा निकल गई कि यह जमीन 1963 से उनके पास थी और इसका इकबाल मिर्ची से कोई लेना-देना नहीं है।

बेनामी संपत्तियां होगी जब्‍त  

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार एक बार यह साबित होने के बाद कि सीजे हाऊस दरअसल इकबाल मिर्ची की जमीन खड़ा है, उसे जब्त करने का रास्ता खुल जाता है। उन्होंने कहा कि सीजे हाऊस ही नहीं, इकबाल मिर्ची की मुंबई स्थित अन्य बेनामी संपत्तियों की भी जांच चल रही है और उन्हें भी जब्त किया जाएगा। इसके बाद दुबई और लंदन स्थित संपत्तियों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ईडी का कहना है कि इकबाल मिर्ची ने ये सारी संपत्तियां ड्रग तस्करी के धंधे से हुई काली कमाई से बनाई थीं और मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत इन्हें जब्त करने का प्रावधान है।

ड्रग तस्कर परिवार की दो हजार करोड़ की संपत्तियों का पता चला

ईडी अभी तक इकबाल मिर्ची की देश-विदेश में स्थित दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियों का पता लगा चुकी है। ईडी के पास मौजूद दस्तावेजों के अनुसार सीजे हाऊस ही नहीं, वर्ली में ही सनब्लिंक रियल्टर्स को दिया गया प्लॉट भी इकबाल मिर्ची का ही है। इसके अलावा खंडाला में छह एकड़ जमीन पर बना एक बंगला, वर्ली में ही साहिल बंगला, बायकुला की न्यू रोशन टॉकीज, क्रॉफर्ड मार्केट में तीन दुकानें, जुहू तारा रोड पर मीनाज होटल और पंचगनी में बंगला भी इकबाल मिर्ची का ही है।

इकबाल मिर्ची परिवार की ब्रिटेन और यूएई में हैं कई संपत्तियां

इसके अलावा इकबाल मिर्ची के परिवार के पास ब्रिटेन में 25 संपत्तियां हैं। इनमें अकेले लंदन में 16 संपत्तियों की मालकिन इकबाल मिर्ची की पत्नी हाजरा मिर्ची है। ब्रिटेन की चार कंपनियों रिड्ज, टापलाइन इस्टेट, क्यूये मैनेजमेंट (वाटरसाइड)और इंपीरियल होटल (़डार्टफोर्ड) के नाम पर लंदन स्थित छह संपत्तियां इकबाल मिर्ची परिवार की ही हैं। इसी तरह यूएई स्थित मिहाज इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन की लंदन में तीन संपत्तियां हैं, जो असल में मिर्ची परिवार की हैं। ब्रिटेन के अलावा मिर्ची परिवार ने 2010 में यूएई में अब्दुल सलेम नाम से मिड वेस्ट होटल अपार्टमेंट 93 मिलियन दिरहम यानी 180 करोड़ रुपये में खरीदा था। दुबई स्थित इस संपत्ति को खरीदने के लिए मुंबई की तीन संपत्तियों राबिया मैनसन, मरियम लॉज और सी व्यू को बेचकर हवाला के मार्फत पैसे भेजे गए थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस