Move to Jagran APP

मुंबई होर्डिंग हादसा मामले में जांच कमेटी का गठन, इलाहाबाद HC के पूर्व जज की अध्यक्षता वाली समिति करेगी जांच

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के घाटकोपर क्षेत्र में 13 मई को होर्डिंग गिरने की घटना की जांच के लिए सोमवार को हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दिलीप भोसले की अध्यक्षता में एक समिति गठित की।एक अधिकारी ने बताया कि राज्य गृह विभाग द्वारा गठित समिति घटना के सभी पहलुओं की जांच करेगी। पुलिस ने इस मामले में ईगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक भावेश भिड़े को गिरफ्तार किया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Mon, 10 Jun 2024 11:45 PM (IST)
मुंबई होर्डिंग हादसा मामले में जांच कमेटी का गठन, इलाहाबाद HC के पूर्व जज की अध्यक्षता वाली समिति करेगी जांच
इलाहाबाद HC के पूर्व जज की अध्यक्षता वाली समिति करेगी जांच (Image: ANI)

मुंबई, पीटीआई। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के घाटकोपर क्षेत्र में 13 मई को होर्डिंग गिरने की घटना की जांच के लिए सोमवार को हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दिलीप भोसले की अध्यक्षता में एक समिति गठित की। तेज हवाओं और धूल भरी आंधी से अवैध रूप से लगा होर्डिंग बगल के पेट्रोल पंप पर गिर गया था। इसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 70 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

राज्य गृह विभाग ने गठित की समिति

एक अधिकारी ने बताया कि राज्य गृह विभाग द्वारा गठित समिति घटना के सभी पहलुओं की जांच करेगी।पुलिस ने इस मामले में ईगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक भावेश भिड़े को गिरफ्तार किया है। इसी ने ही इस होर्डिंग को लगाया था। साथ ही पुलिस ने इसके पूर्व कर्मचारियों जाह्नवी मराठे और सागर पाटिल के साथ ही स्ट्रक्चरल इंजीनियर मनोज संघू को भी गिरफ्तार किया है। इन्होंने विस्तृत निरीक्षण के बिना स्थिरता प्रमाण पत्र प्रदान किया था।

पिछले माह हुई थी घटना

एन वार्ड में तैनात बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के इंजीनियर सुनील दलवी से एसआइटी ने पूछताछ की है। रेलवे पुलिस महानिदेशक ने घटना की आंतरिक जांच की थी। उन्होंने अपनी रिपोर्ट महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक को सौंपी, जिन्होंने इसे राज्य सरकार को सौंप दिया। अब तक की जांच के अनुसार, होर्डिंग रेलवे के कब्जे वाली जमीन पर लगाया गया था। इसे पेट्रोल पंप के पास लगाने की अनुमति रेलवे पुलिस के तत्कालीन पुलिस आयुक्त कैसर खालिद ने दी थी।

यह भी पढ़ें: 'कैबिनेट मंत्री का मिलना चाहिए था पद', NCP के बाद अब शिवसेना भी राज्यमंत्री पद को लेकर नाराज

यह भी पढ़ें: 'इस्तेमाल करो और फेंक दो', मोदी 3.0 में अजित पवार गुट को नहीं मिला मंत्री पद तो विपक्ष ने घेरा; एकनाथ शिंदे पर भी किया कटाक्ष